Move to Jagran APP

Farmers Protest: किसानों ने निकाला ट्रैक्टर मार्च, दिल्ली-NCR की सीमाओं पर लगे बैरिकेड; लोगों को हो रही दिक्कतें

भारतीय किसान यूनियन और संयुक्त किसान मोर्चा ने सोमवार को दिल्ली में ट्रैक्टर मार्च का आह्वान किया है। किसान मोर्चा ने आह्वान किया है कि सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक ट्रैक्टरों की कतार खड़ी की जाएगी। किसान नेताओं का कहना है कि उनके इस ट्रैक्टर मार्च से किसी को परेशानी नहीं होगी। इसको लेकर सीमा पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

By Jagran News Edited By: Sonu SumanPublished: Mon, 26 Feb 2024 08:20 AM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2024 10:50 AM (IST)
किसानों का ट्रैक्टर मार्च आज, दिल्ली-NCR की सीमाओं पर सुरक्षा कड़ी।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। गौतमबुद्ध नगर जिले में यमुना एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टर मार्च निकाला गया। वहीं किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा, "ट्रैक्टर मार्च निकालने का कार्यक्रम तय किया गया है। दिल्ली की ओर जाने वाले हाईवे, खासकर डिवाइडर हाईवे पर ट्रैक्टर खड़े किए जाएंगे। हमने अलग-अलग तरीके से विरोध करने का फैसला लिया है ताकि सरकार हमारी बात सुने और किसानों को न भूले।"

loksabha election banner
— ANI (@ANI) February 26, 2024

किसान संगठनों द्वारा दिल्ली कूच का आह्वान किया गया है। दिल्ली पुलिस ने कालिंदी कुंज बॉर्डर पर बैरिकेडिंग लगाई है और लगातार वाहनों की जांच भी हो रही है। इसलिए यहां पर यातायात धीमी गति से चल रहा है। इससे यहां पर लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान आज भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट द्वारा नोएडा के यमुना एक्सप्रेस-वे, लुहारली टोल प्लाजा एवं महामाया फ्लाईओवर पर ट्रैक्टर मार्च और अग्रिम आदेश होने पर दिल्ली कूच किया जाना प्रस्तावित है। कार्यक्रम के दौरान गौतमबुद्धनगर से दिल्ली सीमा लगने वाले सभी बार्डर पर बैरिकेड लगाकर दिल्ली पुलिस एवं गौतमबुद्ध नगर पुलिस द्वारा चेकिंग की जा रही है। इस कारण डायवर्जन किया गया है।

ट्रैफिक डायवर्जन के कारण नोएडा से दिल्ली जाने वाले चालकों को परेशानी हो रही है। कालिंदी कुंज, चिल्ला बार्डर, डीएनडी पर यातायात का दबाव है। यमुना एक्सप्रेस-वे से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे होकर दिल्ली जाने वाले तथा सिरसा से परीचौक होकर सूरजपुर जाने वाले मार्ग पर सभी प्रकार के मालवाहक वाहनों का आगमन प्रतिबंधित है। 

वैकल्पिक मार्गों के प्रयोग के निर्देश

यातायात पुलिस का कहना है कि दिल्ली जाने वाले आमजन यातायात असुविधा से बचने हेतु कृपया मेट्रो का अधिक से अधिक प्रयोग करें। असुविधा से बचने हेतु वैकल्पिक मार्ग का प्रयोग कर गंतव्य की ओर जा सकते है। हेल्पलाइन नंबर 9971009001 पर संपर्क कर सकते है। डीसीपी ट्रैफिक अनिल यादव ने इससे पहले कमांड कंट्रोल सेंटर पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

बता दें, किसान मोर्चा ने आह्वान किया है कि सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक ट्रैक्टरों की कतार खड़ी की जाएगी। किसान नेताओं का कहना है कि उनके इस ट्रैक्टर मार्च से किसी को परेशानी नहीं होगी। हम शांतिपूर्वक तरीके से मार्च को निकालने वाले हैं।

गाजियाबाद: नजदीकी गांव के किसान निकालेंगे मार्च

भाकियू प्रेस प्रवक्ता शमशेर राणा ने बताया कि संगठन हाईकमान की ओर से कहा गया है कि जिस जिले से दिल्ली को जोड़ने वाले हाइवे के नजदीकी गांव के किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे। इस दौरान वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (डब्लूटीओ) का पुतला भी दहन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हाइवे के किनारे पर दिल्ली की दिशा में ट्रैक्टर खड़े किए जायेंगे, ताकि आने-जाने वाले लोगों को कोई समस्या न हो। सभी हाइवे पर ट्रेक्टर श्रृंखला बनाते हुए शांतिपूर्ण विरोध दर्ज कराया जाएगा। 

ये भी पढ़ें- Noida: किसानों के कूच के कारण पुलिस की ट्रैफिक एडवाइजरी, दिल्ली जाने वाले मार्गों सहित इन सड़कों पर रहेगा डाइवर्जन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.