Move to Jagran APP

हरियाणा के इस शहर में चलता है अनोखा ऑटो, खूबियां जानकर आपका भी करेगा इसमें सफर करने का मन

Faridabad News 23 वर्षीय अनुज बताते हैं कि पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए उसने यह कदम उठाया है। आजकल वायु प्रदूषण खूब हो रहा है। लोग हरियाली खत्म तो कर रहे हैं लेकिन इसे बढ़ाने की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं।

By Abhishek TiwariEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 12:14 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 12:14 PM (IST)
हरियाणा के इस शहर में चलता है अनोखा ऑटो, खूबियां जानकर आपका भी करेगा इसमें सफर करने का मन
हरियाणा के इस शहर में चलता है अनोखा ऑटो

फरीदाबाद [प्रवीन कौशिक]। औद्योगिक नगरी की सड़कों पर आजकल चलता-फिरता गार्डन ऑटो के रूप में दिखाई दे रहा है। ऑटो को हरा-भरा देख सभी चकित रह जाते हैं। बदरपुर बार्डर मोलड़बंद निवासी अनुज के आटो की खास बात यह भी है कि ऑटो के अंदर व बाहर 17 गमले हैं जिनमें बेल व फूल वाले पौधे भी हैं।

loksabha election banner

इनमें मुख्य रूप से तुलसी और एलोबेरा भी है। जब बेल बड़ी होगी तो यह ऑटो के चारों ओर लिपट जाएगी। इससे आटो की खूबसूरती और बढ़ जाएगी। अनुज दिन में तीन बार चालक पौधों को पानी देता है। यात्रियों की सुविधा के लिए अंदर पांच पंखे लगवाए हुए हैं। ऑटो में ऊपर से पीछे तक आर्टिफिशयल घास लगवाई हुई है ताकि यात्रियों को हरियाली का सुखद अहसास हो।

बता दें पूरे जिले में ऐसा पहला ऑटो है जिस पर इस तरह का प्रयोग किया गया है। 23 वर्षीय अनुज बताते हैं कि पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए उसने यह कदम उठाया है। आजकल वायु प्रदूषण खूब हो रहा है। लोग हरियाली खत्म तो कर रहे हैं, लेकिन इसे बढ़ाने की ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसलिए लोग अधिक से अधिक पौधारोपण करें और अपने घर को भी हरा-भरा रखें, बस ये ही संदेश देने के लिए ऑटो में इस तरह का प्रयोग किया है।

अनुज के अनुसार उसके ऑटो में बैठने के लिए सवारी लालायित रहती है। ऑटो के ऊपर आर्टिफिशियल घास होने की वजह से अंदर इतनी अधिक गर्मी नहीं लगती। फिर पंखे भी दिनभर चलते रहते हैं। सीट और पायदान पर भी घास लगाई हुई है। छत भी ऐसी है जिसे हटाया भी जा सकता है। सर्दी में धूप का आनंद लेने के लिए छत का छोटा हिस्सा पीछे हो जाता है।

जल्द लगाएंगे 51 पौधे

अनुज का दावा है कि वह ऑटो के अंदर व बाहर पौधों की संख्या और बढ़ाएगा। एक महीने में 51 पौधे दिखाई देंगे। उसके ऑटो में जब भी सवारी बैठती हैं तो उससे जरूर बात करती हैं। वह भी सवारियों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूक करते हैं। अन्य चालकों से भी वे इस तरह का प्रयोग करने के लिए कहते रहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.