Move to Jagran APP

योग से ये बीमारियां भागेंगी आपसे कोसों दूर, जानिए प्राणायाम के फायदे Faridabad News

हेलो जागरण में योगीराज डॉ.ओम प्रकाश महाराज ने पाठकों को योग के महत्व से अवगत तो कराया ही साथ ही योग व प्राणायाम की विधियों के बारे में भी जानकारी दी।

By Edited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 06:17 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 06:58 PM (IST)
योग से ये बीमारियां भागेंगी आपसे कोसों दूर, जानिए प्राणायाम के फायदे Faridabad News
योग से ये बीमारियां भागेंगी आपसे कोसों दूर, जानिए प्राणायाम के फायदे Faridabad News

फरीदाबाद, जेएनएन। मन-मस्तिष्क को तरो-ताजा रखना है, अवसाद और उच्च रक्तचाप से बचना है, तो आप शीतली प्राणायाम करें। इससे फेफड़ों को शुद्ध आक्सीजन मिलती है। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित हेलो जागरण में बुधवार को ओम योग संस्थान, ग्राम पाली के संस्थापक योगीराज डॉ.ओम प्रकाश महाराज ने कुछ इस तरह से पाठकों को योग के जरिए स्वस्थ रहने के टिप्स दिए। स्वस्थ समाज सरोकार के तहत डॉ.ओम प्रकाश को विशेष रूप से दैनिक जागरण कार्यालय में आमंत्रित किया गया था। बड़ी संख्या में पाठकों ने अनिद्रा, अवसाद, उच्च रक्तचाप जैसी समस्याओं से बचने को परामर्श मांगा।

loksabha election banner

डॉ.ओम प्रकाश ने कहा कि भ्रामरी प्राणायाम, अनुलोम-विलोम करने से भी कई फायदे होते हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित हेलो जागरण में योगीराज डॉ.ओम प्रकाश महाराज ने पाठकों को योग के महत्व से अवगत तो कराया ही, साथ ही योग व प्राणायाम की विधियों के बारे में भी जानकारी दी। पाठकों ने पेट साफ न होने की दिक्कत भी रखीं तो इसके लिए उन्हें पवन मुक्त आसन, अग्निसार क्रिया करने की सलाह दी गई। इसके अलावा हृदय रोगों से बचाव बारे भी मार्गदर्शन किया गया।

दिल्ली एनसीआर के विभिन्न शहरों के पाठकों ने ली सलाह
फरीदाबाद के पाठकों के लिए किया गया था पर इसमें दिल्ली एनसीआर के विभिन्न शहरों नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद, पलवल, दिल्ली से मालवीय नगर, लाजपत नगर, महारानी बाग, ग्रेटर कैलाश, रेवाड़ी, नारनौल से भी लोगों ने फोन किया। योगीराज ओमप्रकाश ने इन्हें निराश नहीं किया और सभी के तल्लीनता से जवाब दिए।ग्रेटर फरीदाबाद से भी सुरेंद्र सहगल, पिंकी, रजनी और कौशल्या ने अनिद्रा, अवसाद और उच्च रक्तचाप में उपयोगी योग व प्राणायाम के बारे में सलाह ली।

सुबह से आने लगे थे फोन
हेलो जागरण कार्यक्रम का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक तय किया गया था, पर पाठकों ने सुबह 6 बजे से फोन करना शुरू कर दिया था। ग्राम पाली के संस्थापक योगीराज डॉ.ओम प्रकाश महाराज ने पाठकों की शंकाओं का समाधान दोपहर एक बजे तक किया। डॉ.ओम प्रकाश ने फोन से ही योग की विधि बताई तो ओम के उच्चारण से मन को शांत रखने के बारे में भी जागरूक किया।

इन लोगों ने लिया परामर्श
गुरुग्राम से गीता, रमेश मुंजाल, तेजराम वर्मा, सेक्टर-23, फरीदाबाद से हरदेव सिंह, 28 से रेखा तनेजा, सेक्टर-35 से बिमला, पाली से चरणजीत सिंह, डबुआ कालोनी निवासी नानक चंद, बल्लभगढ़ से सुदेश, मच्छगर निवासी जयवीर, ऊंचा गांव से पितांबर दयाल, सेक्टर-65 वीरपाल, रूप चंद तनेजा, सेक्टर-सात से डीपी चोपड़ा, नजफगढ़, दिल्ली से जगदेव सिंह, वसंतकुंज से आरती यागनिक, सेक्टर-50, नोएडा से अदिति यादव ने कई तरह की समस्याओं से बचाव को परामर्श लिया।

आंखों की रोशनी कम है, तो गीली घास पर नंगे पैर चलें
पाठक जयवीर ने जब सवाल किया कि उनकी आंखों की रोशनी कम हो रही है, क्या करें तो योगीराज ने जवाब दिया कि गीली घास पर नंगे पैर चलें। विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। आंखों के सूक्ष्म व्यायाम करके राहत पा सकते हैं। उपयोगी है शीतली प्राणायाम शीतली प्राणायाम करने से शरीर को ठंडक मिलती है, इसीलिए इस प्राणायाम को शीतली कहा जाता है।

इसके अभ्यास से पित्त की बीमारी नहीं होती। शारीरिक गर्मी को कम करने के लिए इसका अभ्यास लाभप्रद है। यह उच्च रक्तचाप एवं पेट की समस्याओं को दूर करने में सहायक है। इससे मानसिक शांति प्राप्त होती है। कई बार गर्मी के कारण बेचैनी का अनुभव होता है, तो ऐसे में भी इस प्राणायाम से लाभ मिलता है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.