नई दिल्ली, जेएनएन। पूर्वी भारत में आफत बनकर आने वाले चक्रवाती तूफान फानी से दिल्ली एनसीआर के साथ इससे सटे यूपी, हरियाणा और राजस्थान और पंजाब के लोगों को भी भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग (Indian Meteorological Department) का अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी भरी हवा के चलते दिल्ली के तापमान में इजाफा नहीं होगा और यह 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही बना रहेगा।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर दिल्ली के मौसम पर दिखना शुरू हो गया है। दूसरी तरफ फानी तूफान के चलते उठी हवाएं दिल्ली तक नमी लेकर आएंगी। 

बृहस्पतिवार की शाम भी धूल भरी आंधी चलने और कहीं-कहीं हल्की बारिश होने से गर्मी की चुभन कुछ कम हुई हालांकि, दिन भर तेज धूप का आलम रहा। मौसम विभाग के अनुसार, बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 41.0 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जोकि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस रहा, यह भी सामान्य से एक ही डिग्री अधिक है।

वायु की गणुवत्ता खराब

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत सिर्फ शुक्रवार तक ही रहेगी। शनिवार से इसका असर समाप्त हो सकता है और एक बार फिर तापमान में तेजी से इजाफा होगा।

वहीं, दिल्ली के वातावरण में धूल के कणों का इजाफा होने के कारण वायु की गुणवत्ता प्रभावित भी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 257 रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है।

फानी की वजह से कई ट्रेनें रद

चक्रवाती तूफान फानी की वजह से रेल परिचालन बुरी तरह से बाधित हुआ है। दिल्ली से ओडिशा जाने वाली राजधानी सहित कई ट्रेनें रद कर दी गई हैं। बृहस्पतिवार को नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी (22812), नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी (22824), आनंद विहार टर्मिनल-पुरी नंदन कानन एक्सप्रेस, पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस रद रही।

वहीं, शुक्रवार को भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्स.(22823), पुरी-नई दिल्ली नीलांचल एक्सप्रेस, पुरी-हरिद्वार उत्कल एक्सप्रेस, पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस रद रहेगी। भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी (20817) और पुरी-आनंद विहार टर्मिनल नंदन कानन एक्स. चार मई को नहीं चलेंगी।

आंधी से दो उड़ानें डायवर्ट

दिल्ली में बृहस्पतिवार की शाम आई तेज आंधी के कारण आइजीआइ एयरपोर्ट आ रही दो उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया। डायवर्ट की गई उड़ानों में से एक अंतरराष्ट्रीय और दूसरी घरेलू थीं। दोनों को डायवर्ट कर पास के एयरपोर्ट पर भेजा गया। मौसम ठीक होने के बाद उन्हें वापस दिल्ली लाया गया। एयपोर्ट अधिकारी ने बताया कि प्रभावित अंतरराष्ट्रीय उड़ान काठमांडु से दिल्ली, जबकि घरेलू उड़ान पटना से दिल्ली आ रही थी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप