Move to Jagran APP

Fact Check Earthquake: दिल्ली में भूकंप से मकान झुकने की खबर निकली अफवाह, सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस

Fact Check Earthquake Delhi जब यह खबर इलाके में फेली तो लोग दहशत में आ गए और अपने घरों से बाहर आ गए। पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। आपदा प्रबंधन दमकल व निगम की कई टीमें मौके पर पहुंची। जांच करने पर यह खबर फर्जी पाई गई।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Wed, 22 Mar 2023 12:41 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 12:41 AM (IST)
Fact Check Earthquake: दिल्ली में भूकंप से मकान झुकने की खबर निकली अफवाह, सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस
दिल्ली में भूकंप से मकान झुकने की खबर निकली अफवाह

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। मंगलवार की देर शाम उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप आने के बाद शहर भर के लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक फर्जी वीडियो वायरल हो गया, जिसमें यह दावा किया गया कि पूर्व दिल्ली के शकरपुर में भूकंप के कारण एक इमारत झुक गई है। सूचना मिलते है पुलिस, दमकल और आपदा प्रबंधन की टीमें मौके पर पहुंच गई। इसके बाद पुलिस ने सूचना दी कि यहां इस तरह की कोई घटना नहीं घटी है। सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो वायरल किया जा रहा है। लोगों को इस तरह के फर्जी वीडियो से सावधान रहना चाहिए।

loksabha election banner

बता दें कि जब यह खबर इलाके में फेली तो लोग दहशत में आ गए और अपने घरों से बाहर आ गए। पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। आपदा प्रबंधन, दमकल व निगम की कई टीमें मौके पर पहुंची। जांच करने पर मकान झुका हुआ नहीं मिला, जिसके बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

जिला पुलिस उपायुक्त अमृता गुगुलोथ ने बताया कि जगदीश चंद्र मकान नंबर डी 75, शकरपुर में रहते हैं। जिस मकान में वह रहते हैं उसमें फ्लैट्स बने हुए हैं। उन्होंने भूकंप के बाद पुलिस को फोन करके सूचना दी कि उनका मकान झुक गया है। यह खबर तेजी ने इंटरनेट मीडिया पर भी फेल गई। लोगों की भीड़ उस मकान के आसपास जुट गई थी।

आबदा प्रबंधन की टीम ने पुलिस के साथ मिलकर मकान का निरीक्षण किया। लगभग चीजें सही मिली। मौके पर मकान झुकने की काल करने वाला व्यक्ति भी मिला, पुलिस ने उस मकान में रहने वाले बाकी लोगों से भी बात की लेकिन उन्होंने उस व्यक्ति की बात को झुठला दिया। बुधवार को निगम की टीम फिर से उस मकान का निरीक्षण करेगी।

पार्षद भी मौके पर पहुंचे

जिस गली में मकान झुकने की सूचना पुलिस को मिली। उसी गली में शकरपुर के भाजपा पार्षद राम किशोर शर्मा भी रहते हैं। मकान झुकने की सूचना मिलते ही वह मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि जिस मकान को लेकर पुलिस काल हुई है उसके बराबर में एक मंजिला मकान बना हुआ है। दोनों इमारत के बीच हल्का सा गेप है। काल करने वाले को लगा कि गेप ज्यादा है इसलिए उसने काल कर दी।जबकि ऐसा कुछ था नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.