Move to Jagran APP

फेसबुक पर विदेशी युवक से दोस्ती करके फंस गई युवती, आप भी न करें यह गलती

सोशल साइट पर किसी अनजान को दोस्त बनाए तो उसकी सभी बातों पर यकीन न करें दोस्त कोई ठग भी हो सकता जो आपके ऊपर विश्वास जमाकर ठगी करेगा। इस तरह की घटनाएं सामने भी आ रही हैं।

By Edited By: Published: Thu, 09 May 2019 04:37 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 10:43 AM (IST)
फेसबुक पर विदेशी युवक से दोस्ती करके फंस गई युवती, आप भी न करें यह गलती
फेसबुक पर विदेशी युवक से दोस्ती करके फंस गई युवती, आप भी न करें यह गलती

गुरुग्राम, जेएनएन। सोशल साइट पर किसी अनजान को दोस्त बनाएं तो उसकी सभी बातों पर यकीन न करें। आभासी संसार का यह नया दोस्त कोई ठग भी हो सकता जो आपका भरोसा हासिल कर आपको शिकार बना सकता है। इसी तरह के एक मामले में बैंक कर्मचारी सोसायटी सेक्टर 9-ए में रहने वाली एक महिला को उनके फेसबुक दोस्त ने 18,500 रुपये का चूना लगा दिया। ठग महिला को झांसे में लेकर 45 हजार रुपये और ऐंठना चाहता था, लेकिन दूसरी कॉल पर महिला को शक हो गया। इसके बाद महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

loksabha election banner

पीड़िता पूनम ने पुलिस को बताया कि इसी साल जनवरी में फेसबुक के जरिये उनकी पहचान जॉन मरिशन नामक व्यक्ति से हुई थी। उसने खुद को लंदन निवासी बनाया। दोनों के बीच वाट्सएप के जरिये बात होने लगी। जॉन ने पूनम को बताया कि वह भारत घूमने आ रहा है। 18 फरवरी को मुंबई से किसी आदमी का फोन आया कि उनका दोस्त एयरपोर्ट पर पकड़ा गया है। इसके खिलाफ 18,500 रुपये का जुर्माना लगा है। यदि वह जुर्माना राशि भुगत लेती हैं तो उनके दोस्त को छोड़ दिया जाएगा।

पूनम ने बैंक एकाउंट में यह राशि जमाकर दी। यह राशि जमा होने के कुछ ही देर बाद दूसरी कॉल आई कि उसके दोस्त को अब कस्टम वालों ने पकड़ लिया है। उसे छुड़ाने के लिए 45 हजार रुपये और जमा करने होंगे। इस फोन पर उन्हें शक हो गया और उन्होंने पैसे नहीं दिए। इसके बाद पूनम ने पुलिस में शिकायत दी। पुलिस ने साइबर थाना पुलिस के जरिये मामले की प्राथमिक जांच कराने के बाद अब विधिवत मामला दर्ज किया है।

रिचार्ज का झांसा दे खाते से निकाले 20 हजार
रेवाड़ी में साइबर ठगों ने एक युवक को मोबाइल रिचार्ज का झांसा देकर 20 हजार रुपये निकाल लिए। ठगी का पता लगने के बाद युवक ने पुलिस को शिकायत दी है। पुलिस ने बताया कि गुरुग्राम के गांव लोकरा निवासी विकास का मॉडल टाउन स्थित एचडीएफसी बैंक में खाता है। उनके पास 28 अप्रैल को किसी व्यक्ति की कॉल आई, जिसने पेटीएम से 199 रुपये के रिचार्ज ऑफर के बारे में बताया। विकास फोन करने वाले की बातों में आ गया। ठग ने उनके खाते से पेटीएम के जरिये 19,999 रुपये निकाल लिए। ठगी का पता लगने के बाद उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस को दी। मॉडल टाउन थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिेए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.