गुरुग्राम, जेएनएन। सोशल साइट पर किसी अनजान को दोस्त बनाएं तो उसकी सभी बातों पर यकीन न करें। आभासी संसार का यह नया दोस्त कोई ठग भी हो सकता जो आपका भरोसा हासिल कर आपको शिकार बना सकता है। इसी तरह के एक मामले में बैंक कर्मचारी सोसायटी सेक्टर 9-ए में रहने वाली एक महिला को उनके फेसबुक दोस्त ने 18,500 रुपये का चूना लगा दिया। ठग महिला को झांसे में लेकर 45 हजार रुपये और ऐंठना चाहता था, लेकिन दूसरी कॉल पर महिला को शक हो गया। इसके बाद महिला ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच कर रही है।

पीड़िता पूनम ने पुलिस को बताया कि इसी साल जनवरी में फेसबुक के जरिये उनकी पहचान जॉन मरिशन नामक व्यक्ति से हुई थी। उसने खुद को लंदन निवासी बनाया। दोनों के बीच वाट्सएप के जरिये बात होने लगी। जॉन ने पूनम को बताया कि वह भारत घूमने आ रहा है। 18 फरवरी को मुंबई से किसी आदमी का फोन आया कि उनका दोस्त एयरपोर्ट पर पकड़ा गया है। इसके खिलाफ 18,500 रुपये का जुर्माना लगा है। यदि वह जुर्माना राशि भुगत लेती हैं तो उनके दोस्त को छोड़ दिया जाएगा।

पूनम ने बैंक एकाउंट में यह राशि जमाकर दी। यह राशि जमा होने के कुछ ही देर बाद दूसरी कॉल आई कि उसके दोस्त को अब कस्टम वालों ने पकड़ लिया है। उसे छुड़ाने के लिए 45 हजार रुपये और जमा करने होंगे। इस फोन पर उन्हें शक हो गया और उन्होंने पैसे नहीं दिए। इसके बाद पूनम ने पुलिस में शिकायत दी। पुलिस ने साइबर थाना पुलिस के जरिये मामले की प्राथमिक जांच कराने के बाद अब विधिवत मामला दर्ज किया है।

रिचार्ज का झांसा दे खाते से निकाले 20 हजार
रेवाड़ी में साइबर ठगों ने एक युवक को मोबाइल रिचार्ज का झांसा देकर 20 हजार रुपये निकाल लिए। ठगी का पता लगने के बाद युवक ने पुलिस को शिकायत दी है। पुलिस ने बताया कि गुरुग्राम के गांव लोकरा निवासी विकास का मॉडल टाउन स्थित एचडीएफसी बैंक में खाता है। उनके पास 28 अप्रैल को किसी व्यक्ति की कॉल आई, जिसने पेटीएम से 199 रुपये के रिचार्ज ऑफर के बारे में बताया। विकास फोन करने वाले की बातों में आ गया। ठग ने उनके खाते से पेटीएम के जरिये 19,999 रुपये निकाल लिए। ठगी का पता लगने के बाद उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस को दी। मॉडल टाउन थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिेए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस