नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Raju Shrivastava Health Update: दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (All India Institute of Medical Sciences) में भर्ती देश के जाने-माने हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव (Famous Comedian Raju Srivastava) की हालत लगातार 7वें दिन भी गंभीर बनी हुई है। उन्हें अब तक होश नहीं आया है। 10 अगस्त को जिम में एक्सरसाइज करने के दौरान बेहोश होकर गिर पड़े थे, जिसके बाद उन्हें दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया है।

वेंटिलेटर पर हैं राजू श्रीवास्तव

एम्स के आइसीयू में इलाज के भर्ती राजू श्रीवास्वत 10 अगस्त से ही वेंटिलेटर पर हैं। उनकी हालत लगातार नाजुक बनी हुई है। वहीं, शनिवार को राजू श्रीवास्वत का एमआरआइ भी किया गया था। रिपोर्ट से पता चला है कि उनके ब्रेन के एक हिस्से में इंजरी के निशान हैं। ये इंजरी दिमाग में ऑक्सीजन नहीं पहुंचने की वजह से हुई है।

ब्रेन नहीं कर रहा है ठीक से काम

हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है और उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं है। लगातार 10 अगस्त से ही वे बेहोश हैं। हालांकि, उनका दिल ठीक है। एम्स सूत्रों के अनुसार, हार्ट अटैक के बाद उनके ब्रेन को भी काफी नुकसान हुआ है जिससे रिकवर करने में उन्हें कुछ समय लगेगा।

गौरतलब है कि हास्य कलाकार-अभिनेता राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त को दिल का दौरा पड़ने के बाद एम्स में भर्ती किया गया। उनकी हालत को देखते हुए उसी दिन उनकी ‘एंजियोप्लास्टी’ की गई थी।

वहीं पिछले सप्ताह ही राजू श्रीवास्तव के परिवार ने उनके इंस्टाग्राम पेज पर एक आधिकारिक बयान जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि उनकी हालत स्थिर है। परिजनों ने लोगों से किसी भी अफवाह अथवा गलत खबर पर ध्यान नहीं देने का भी अनुरोध किया है।

जानिये अहम बातें

  • राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को उस समय दिल का दौरा पड़ा था जब वे जिम में वर्कआउट कर रहे थे।
  • जिम में मौजूद लोगों ने ही उनको एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया था।
  • शुरुआत में चिकित्सकों की ओर से कहा गया कि उनकी हालत स्थिर है और वे ट्रीटमेंट को रेस्पॉन्ड कर रहे हैं।
  • एम्स की ओर से आधिकारिक जानकारी में बताया कि राजू श्रीवास्तव की हालत कुछ बिगड़ी और वे वेंटिलेटर पर चले गए।
  • यह भी जानकारी सामने आई है कि हार्ट अटैक के दौरान उनके मस्तिष्क को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिली जिसके बाद से ही वे बेहोश हैं और उनके ब्रेन को भी नुकसान हुआ है।
  • चिकित्सकीय सूत्रों के अनुसार उनके दिमाग को जो नुकसान हुआ है वो गंभीर है और उसे सही होने में लंबा समय लग सकता है। 
  • यह भी बताया जा रहा है कि राजू श्रीवास्वत को होश में आने में एक सप्ताह से लेकर एक पखवाड़े का समय लग सकता है।

Edited By: Jp Yadav