Move to Jagran APP

इस VIDEO को देखकर भड़के EPCA चेयरमैन, कहा- निकम्मे अफसर चले जाएं घर

बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली-एनसीआर में GRAP लागू होने के पहले ही दिन यानी एक नवंबर को स्थानीय प्रशासन की बड़ी लापरवाही देखने को मिली।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 11:33 AM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 12:35 PM (IST)
इस VIDEO को देखकर भड़के EPCA चेयरमैन, कहा- निकम्मे अफसर चले जाएं घर
इस VIDEO को देखकर भड़के EPCA चेयरमैन, कहा- निकम्मे अफसर चले जाएं घर

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली-एनसीआर में लगातार वायु में प्रदूषण की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है। हालांकि, पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) ने एक से 10 नवंबर तक दिल्ली में ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान  (GRAP) लागू कर दिया है, लेकिन हालात काबू में आते नहीं दिखाई दे रही है। GRAP लागू होने के पहले ही दिन यानी एक नवंबर को स्थानीय प्रशासन की बड़ी लापरवाही देखने को मिली। दरअसल, दिल्ली सचिवालय से महज 200 मीटर की दूरी पर यमुना बैंक के पास खुले में बृहस्पतिवार को दिनभर कूड़ा जलता रहा। इस दौरान उसके पास सड़कों पर से वाहन भी गुजरते रहे। थोड़ी देर में यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। 

loksabha election banner

वीडियो देखकर भड़क लगाई अफसरों को फटकार

वीडियो देखने के बाद GRAP लागू होने के पहले दिन आनंद विहार बस अड्डे व उसके आसपास के क्षेत्र में प्रदूषण की स्थिति का औचक निरीक्षण करने पहुंचे पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं रोकथाम प्राधिकरण (ईपीसीए) के अध्यक्ष भूरेलाल निकम्मे अधिकारियों पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि जो अधिकारी काम नहीं कर रहे अथवा नहीं करना चाहते, वे इस्तीफा दें और घर जाएं। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को फटकार लगाते हुए इस वीडियो का भी जिक्र किया। 

रोडवेज की बसों से निकलते धुएं का बनाया वीडियो

इस दौरान उन्होंने इधर-उधर खड़ीं बसों को लेकर भी आपत्ति जताई और कहा कि अगर इन बसों को हटा नहीं सकते तो जब्त कर लो। उन्होंने थ्री व्हीलर पार्किंग भी शालीमार बाग क्षेत्र की खाली जमीन पर शिफ्ट करने को कहा। उन्होंने मोबाइल फोन में रोडवेज की बसों से निकलते धुएं का वीडियो बनाया और अधिकारियों को दिखाते हुए पूछा कि आखिर आनंद विहार में प्रदूषण कम क्यों नहीं हो रहा है?

दरअसल, दिल्ली फैक्ट्री ऑनर्स फेडरेशन के उपाध्यक्ष कुमार माहेश्वरी ने ईपीसीए अध्यक्ष को कुछ वीडियो भेजे थे, जिसमें नियमों की किस तरह धज्ज्यिां उड़ाई जा रही हैं यह दिखाया गया था। भूरेलाल ने कहा कि सारी बसें सड़कों पर खड़ी हैं। अगर अधिकारी इतने निकम्मे हैं कि बसे नहीं हटा सकते तो उठाकर इन्हें जब्त कर दो। अगर आनंद विहार में स्थिति नहीं सुधरी तो अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि बृहस्पतिवार रात तक एयर पलूशन एक बार फिर खतरनाक स्तर को पार कर गया है। न केवल एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) खतरनाक स्तर को पार हुआ है, बल्कि वातावरण में पीएम10 और पीएम2.5 जैसे हानिकारक तत्वों की मात्रा भी सुरक्षित स्तर से कई गुना अधिक हो गई है। 

गुरुवार रात 9 बजे तक दिल्ली में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 409.9 तक पहुंच गया। गाजियाबाद को छोड़कर एनसीआर के दूसरे शहरों की हवा भी खतरनाक स्तर के आगे चली गई। नोएडा, फरीदाबाद में AQI 407, गुरुग्राम में 427 रहा। गाजियाबाद में AQI 377 (वेरी पुअर) दर्ज किया गया। 

रविवार तक और बिगड़ेंगे हालात
सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिची ऐंड वेदर फोरकास्टिंग ऐंड रिसर्च (SAFAR) की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली-एनसीआर की हवा को प्रभावित करेगा। सफर के पूर्वानुमान के मुताबिक रविवार तक दिल्ली-एनसीआर का हवा का स्तर खतरनाक स्तर के आसपास ही रहेगा। अनुमान के मुताबिक रविवार को सबसे खतरनाक स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.