Move to Jagran APP

GRAP implement in delhi & NCR: दिल्ली समेत 4 राज्यों के अफसरों की अहम बैठक

Pollution in Delhi NCR इस बार भी 15 अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में ग्रेप लागू हो जाएगा जोक 15 मार्च तक लागू रहेगा। इसी दिन से दिल्ली में जनरेटर सेट पर रोक लग जाएगी।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 07 Oct 2019 06:13 AM (IST)Updated: Mon, 07 Oct 2019 11:53 AM (IST)
GRAP implement in delhi & NCR: दिल्ली समेत 4 राज्यों के अफसरों की अहम बैठक
GRAP implement in delhi & NCR: दिल्ली समेत 4 राज्यों के अफसरों की अहम बैठक

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Pollution in Delhi & NCR: फिलहाल भले ही दिल्ली एनसीआर की हवा सामान्य श्रेणी में चल रही हो, लेकिन आने वाले दिनों में इसके बिगड़ने की आशंका के मददेनजर तैयारी जोर पकड़ने लगी है। इसी दिशा में 15 अक्टूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू करने को लेकर पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण एवं संरक्षण प्राधिकरण (ईपीसीए) ने समीक्षा बैठक रखी है। इस बैठक में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और स्थानीय निकायों के अधिकारी भी शामिल रहेंगे। बैठक में ग्रेप की तैयारियों पर भी चर्चा होगी और कुछ नए प्रतिबंधों को लेकर भी सुझाव रखे जाएंगे।

loksabha election banner

गौरतलब है कि इस बार भी 15 अक्टूबर से दिल्ली एनसीआर में ग्रेप लागू हो जाएगा जोक 15 मार्च तक लागू रहेगा। इसी दिन से दिल्ली में जनरेटर सेट पर रोक लग जाएगी। हालांकि एनसीआर में यह रोक रहेगी या नहीं, अभी साफ नहीं है। वजह, एनसीआर के स्थानीय निकाय इस बार भी इसके लिए तैयार नजर नहीं आ रहे।

ईपीसीए अध्यक्ष भूरेलाल ने बताया कि फिलहाल हवा अपेक्षाकृत साफ ही है, आसमान भी नीला है।  ऐसे में ग्रेप 15 से पहले लागू की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन सफर इंडिया और मौसम विभाग ने चूंकि अगले कुछ दिनों में पराली जलने और हवाओं की दिशा बदलने का पूर्वानुमान जारी किया है। इसलिए सभी एजेंसियों को अपनी तैयारियां रखने को कह दिया गया है। इसीलिए सोमवार को बैठक बुलाई गई है दिल्ली एनसीआर के सभी अधिकारियों को साफ कर दिया जाएगा कि इस बार ग्रेप लागू होने के बाद सभी में आपसी तालमेल बना रहे।

गौरतलब है कि ग्रेप के दौरान सड़कों की सफाई मैकेनाइज्ड तरीके से होने लगेगी। कच्ची और टूटी सड़कों पर पानी का छिडकाव करने, निर्माण कार्य वाली साइटों पर निरीक्षण और धूल से रोकने के इंतजाम, गाड़ियों की सघन चैकिंग, ट्रैफिक जाम न लगे, इसकी कोशिश करने जैसे निर्देश दिए जाएंगे। ईपीसीए चेयरमैन भूरेलाल ने रविवार को भी पानीपत में ग्रेप को लेकर हरियाणा के कई अधिकारियों से बात की और उन्हें सख्त हिदायत दी कि ग्रेप का पालन करें।

 दिल्ली-एनसीआर की खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.