नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर चुनाव के दौरान वोट नहीं डालने पर वाेटरों के बैंक खाते से पैसे कटने संबंधी लंबे समय चल रहे फर्जी संदेश को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने दिल्ली पुलिस के साइबर सेल में शिकायत की है।

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा

आयोग की शिकायत पर सेल ने धारा 171-जी (चुनाव के संबंध में झूठा बयान) की धारा के तहत अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। सेल ने उक्त मामले में जांच कर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अदालत से अनुमति प्राप्त कर ली है।

फर्जी संदेश प्रसारित करने वाले की हुई गिरफ्तारी की मांग

साइबर सेल के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने इसकी पुष्टि की है। आयोग चाहता है कि दिल्ली पुलिस का साइबर सेल फर्जी संदेश प्रसारित करने वाले व्यक्तियों को गिरफ्तार करे। फर्जी संदेश में कहा जा रहा है किसी भी चुनाव के दौरान वोट नहीं डालने पर चुनाव आयोग वोटरों के बैंक खाते से 350 रुपये काट लेगा। इस मामले की जांच के लिए सेल में कई अधिकारियों की एक टीम बनाई गई है।

अफवाह फैलाना गंभीर अपराध

शिकायत में आयोग ने कहा है कि इस तरह का अफवाह फैलाना बहुत गंभीर अपराध है। उक्त संदेशों से आम जनता में दहशत फैल सकती है। इस तरह के फर्जी संदेश इंटरनेट मीडिया के वाट्स एप, फेसबुक, ट्विटर और टेलीग्राम पर चल रहे हैं।

Edited By: Prateek Kumar