Move to Jagran APP

सब पर भारी 'सलमान', लेकिन काजू-बादाम खाकर भी सुल्तान खा गया मात

दिल्ली-एनसीआर में बकरीद की छुट्टी बुधवार है। सरकार ने यह निर्णय जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी के नेतृत्व वाली समिति की रिपोर्ट के आधार पर लिया है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 11:09 AM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 12:56 PM (IST)
सब पर भारी 'सलमान', लेकिन काजू-बादाम खाकर भी सुल्तान खा गया मात
सब पर भारी 'सलमान', लेकिन काजू-बादाम खाकर भी सुल्तान खा गया मात

नई दिल्ली/नोएडा (जेएनएन)। दिल्ली-एनसीआर के साथ पूरे देश में बुधवार को ईद-उल-जुहा (बकरीद) का त्योहार मनाया जाएगा। इस बीच बकरीद से एक दिन पहले बाजार पूरी तरह सज चुके हैं और लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। दिल्ली, गुरुग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद के साथ नोएडा के सेक्टर-8 की जामा मस्जिद और सेक्टर-31 की मदीना मस्जिद में लोग खूब खरीदारी कर रहे हैं। खरीदारी के दौरान खासतौर से कुर्बानी के लिए बकरों की तलाश की जा रही है। जानकारी के मुताबिक, इन बाजारों में 10 हजार से सवा लाख रुपये कीमत के बकरे मिल रहे हैं। सेक्टर- 8 जामा मस्जिद के पास एटा से आए शोएब के बकरे सुल्तान की कीमत 56 हजार रुपये है। शोएब की मानें तो सुल्तान को दालें खिलाते हैं और कभी-कभार काजू-बादाम और दूध भी देते हैं। इसके चलते सलमान वजन 85 किलो हुआ है। यहां पर आए नाजिम के बकरे सलमान की कीमत 85 हजार तो राजा की कीमत 75 हजार रुपये है।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में स्थित अपने दफ्तरों के लिए ईद-उल-जुहा (बकरीद) की छुट्टी फिर बदलकर बुधवार कर दी है। सरकार ने यह निर्णय जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी के नेतृत्व वाली समिति की रिपोर्ट के आधार पर लिया है। इसमें कहा गया है कि देश के विभिन्न शहरों में चांद दिखने के कारण बकरीद बुधवार को मनाई जाएगी। लिहाजा अब केंद्र सरकार के दफ्तरों में बुधवार को अवकाश रहेगा। इससे पहले सरकार ने बकरीद का अवकाश गुरुवार को घोषित किया था।

असल में बकरीद को लेकर पशोपेश की स्थिति उस वक्त बन गई जब एक पक्ष का मानना था कि चांद 12 अगस्त को नहीं दिखा इसलिए 23 अगस्त को बकरीद मनाने की बात कही जा रही थी। जबकि एक पक्ष का कहना था कि 12 अगस्त को चांद दिख गया है। सहमति-असहमति के बीच बैठकें की गईं। देश के अलग-अलग हिस्सों से चांद देखे जाने को लेकर गवाही मंगाई गईं। तय हुआ कि दिल्ली या कुछ अन्य जगहों पर बादलों के कारण 12 अगस्त को चांद नहीं दिखा था, लेकिन देश के कई हिस्सों में चांद देखा गया था।

बता दें कि बकरीद इस्लामिक कैलेंडर की तारीख को देखे जाने वाले चांद के मुताबिक होती है। इस्लामिक कैलेंडर में 12वां महीना धू-अल-हिज्जा होता है। इस महीने की 10 तारीख को बकरीद मनाई जाती है। ये तारीख ईद-उल-फितर (ईद) के 70 दिनों बाद आती है। धू-अल-हिज्जा माह की 1 तारीख को चांद नजर आ जाता है इसलिए इसके ठीक 10 दिन बाद धू-अल-हिज्जा की दसवीं तारीख को बकरीद होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.