Move to Jagran APP

Delhi Lockdown 2021 News: दिल्ली में लॉकडाउन से मुश्किल में लाखों दुकानदार, अरविंद केजरीवाल सरकार से मांगा राहत पैकेज

Delhi Lockdown 2021 News लॉकडाउन से बाजार और दुकानें बंद हुए 21 दिन हो गए हैं। आगे यह 17 मई की सुबह तक प्रभावी रहेगा। उसके बाद भी यह हटेगा कि नहीं इस संबंध में कोई निश्चित नहीं बता सकता है। ऐसे में कारोबारी-व्यापारी भारी मुसीबत में पड़ गया है।

By Jp YadavEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 03:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 03:17 PM (IST)
Delhi Lockdown 2021 News: दिल्ली में लॉकडाउन से मुश्किल में लाखों दुकानदार, अरविंद केजरीवाल सरकार से मांगा राहत पैकेज
Delhi Lockdown 2021 News: दिल्ली के खुदरा दुकानदारों के लिए घोषित हो आर्थिक पैकेज

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Lockdown 2021 News: देश की राजधानी दिल्ली में 19 अप्रैल से जारी लॉकडाउन 17 मई तक बढ़ा दिया गया है। इस लॉकडाउन के चलते दिल्ली में कारोबार-व्यापार तकरीबन ठप है। इस बीच फेडरेशन ऑफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन के महासचिव राजेंद्र शर्मा (Rajendra Sharma, General Secretary of the Federation of Sadar Bazar Traders Association) ने राष्ट्रीय राजधानी के खुदरा व्यापारियों के लिए आर्थिक पैकेज की मांग की है। उन्होंने कहा कि लगातार दूसरा साल है जब दुकानदार अभूतपूर्व लॉकडाउन का सामना कर रहे हैं। इसके चलते पिछले वर्ष जहां कई माह कारोबारी प्रतिष्ठान बंद थे, वहीं इस वर्ष भी बाजार और दुकानें बंद हुए 21 दिन हो गए हैं। आगे यह 17 मई की सुबह तक प्रभावी रहेगा। उसके बाद भी यह हटेगा कि नहीं, इस संबंध में कोई निश्चित नहीं बता सकता है। ऐसे में कारोबारी-व्यापारी भारी मुसीबत में पड़ गया है।

prime article banner

लॉकडाउन से दिल्ली के दुकानदारों को नुकसान

राजेंद्र शर्मा ने कहा कि तालाबंदी से दुकानदारों को जबरदस्त आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। पिछले वर्ष के लॉकडाउन में व्यापारियों ने बचत से अपने तथा कर्मचारियों के परिवार का खर्च चलाया था, लेकिन इस वर्ष तो जमा पूंजी भी इसमें जा रही है। इसके चलते अगर लॉकडाउन हटता है तो भी उसके सामने नए सिरे से कारोबार खड़ा करने का आर्थिक संकट मुंह बाएं खड़ा रहेगा।

दिल्ली के लाखों खुदरा दुकानदारों के सामने यह स्थिति तब होगी जब वह हर वर्ष करोड़ों रुपये सरकार को राजस्व के रूप में देता है। ऐसे में जब व्यापारी और व्यापार संकट में दिख रहा है तो दिल्ली के साथ केंद्र सरकार को भी इस विषय पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए। दिल्ली के व्यापारियों के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा होनी चाहिए, जिसमें आर्थिक मदद के साथ कम दर व आसानी से ऋण मंजूरी के प्रविधान के साथ अन्य रियायतें हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.