जागरण संवाददाता, पूर्वी दिल्ली। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) यमुनापार के अपने पार्को की सूरत बदलने के लिए नई योजनाओं पर काम कर रहा है। इसी कड़ी में प्राधिकरण ने कोंडली स्थित स्मृति वन पार्क को खूबसूरत बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। इस पार्क में हरियाली पहले से ही थी और अब सफाई होने से पार्क की खूबसूरती और बढ़ गई है। पार्क में झील को नए सिर से तैयार किया जा है इसके लिए प्राधिकरण कोंडली के एसटीपी प्लांट से पानी ले रहा है। 

पूर्वी डिवीजन खंड-7 उद्यान विभाग की अनुभागीय अधिकारी श्रेया कश्यप ने बताया कि प्राधिकरण स्मृति वन पार्क के सुंदरीकरण के लिए लगातार कार्य कर रहा है। ताकि सुबह-शाम पार्क में सैर करने आ रहे लोगों को कोई दिक्कत न हो हो। पार्क में रंगोली की आकृति के साथ एक अलग नजारा देखने को मिलेगा। लोगों की सुविधा के लिए पार्क में जागिंग ट्रैक की मरम्मत करवाई जा रही है।

पार्क में झील को नए सिरे से तैयार किया जा रहा है। कोंडली स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट से झील के लिए पानी लिया जा रहा है। आने वाले दिनों में स्मृति वन पार्क संजय झील की तरह दिखेगा। उन्होंने कहा कि आस पास के क्षेत्र में यह सबसे बड़ा पार्क है, जहां सुबह शाम क्षेत्र के लोगों के साथ आसपास के इलाकों से भी लोग सैर करने आते हैं। 

पार्क में ये सब काम हो जाने के बाद यहां आने वाले लोगों की संख्या में इजाफा होने की उम्मीद है। पार्क में ये सारे काम हो जाने के बाद इसकी खूबसूरती में और इजाफा हो जाएगा। झील विकसित कर लिए जाने के बाद इसकी खूबसूरती और बढ़ जाएगी। झील के आसपास भी ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि लोग यहां आकर बैठ सकें। झील में बत्तखें आदि भी डाली जाएगी। इसके अलावा सौन्दर्यीकरण के और भी कई काम किए जाने हैं। इसके लिए भी प्रस्ताव बनाया गया है। 

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021