Move to Jagran APP

कोरोना के खिलाफ जंग में DU निभा रहा महत्‍वपूर्ण भूमिका, शिक्षक PM राहत कोष में दान देंगे वेतन

कोरोना के खिलाफ जंग में देश की जानी मानी प्रतिष्‍ठित संस्‍था दिल्‍ली यूनिवर्सिटी भी काफी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 09:13 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 09:13 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ जंग में DU निभा रहा महत्‍वपूर्ण भूमिका, शिक्षक PM राहत कोष में दान देंगे वेतन
कोरोना के खिलाफ जंग में DU निभा रहा महत्‍वपूर्ण भूमिका, शिक्षक PM राहत कोष में दान देंगे वेतन

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रकोप से उत्पन्न वैश्विक महामारी मानवता के सामने एक अभूतपूर्व चुनौती के रूप में खड़ी है। हमारा देश भी इस संकट की चपेट में है। डायरेक्‍टर डॉक्‍टर गीता भट्ट ने बताया कि हम दिल्ली विश्वविद्यालय जैसी प्रतिष्ठित संस्था के अंग होने के नाते सभी हितधारकों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की अत्यधिक सराहना करते हैं। हम सरकार द्वारा समय-समय पर कोरोना वायरस (COVID-19) के खतरे से अपने देश और दुनिया को बचाने के लिए की जा रही पहल का समर्थन करने का संकल्प लेते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय ने इस महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए एक कार्य दल का गठन किया है, ताकि उभरती परिस्थितियों में शैक्षणिक और प्रशासनिक जिम्मेदारियों के लिए सिफारिशें की जा सकें।

loksabha election banner

इस तरह हो रहा प्रयास

1. उभरती स्थिति का मुकाबला करने और हमारे नागरिकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए भारत सरकार को इस समय अत्यधिक वित्तीय संसाधनों की आवश्यकता है। विश्वविद्यालय ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (PMNRF) में शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों के एक दिन के वेतन का योगदान देने का प्रस्ताव दिया है। इस संदर्भ में एक मोबाइल ऐप विकसित किया जा रहा है, ताकि जो कर्मचारी इस अभूतपूर्व परिस्थिति में PNRF में अधिक योगदान करना चाहते हैं, वे कर सकें।

2. नॉर्थ कैंपस में डब्‍लूयूएस (WUS) हेल्थ सेंटर में डॉक्टरों, पैरामेडिक्स और एम्बुलेंस की सुविधा चौबीसों घंटे उपलब्ध है। साउथ कैंपस के WUS हेल्थ सेंटर, पूर्वी दिल्ली में (डॉ बी आर अम्बेडकर कॉलेज) और पश्चिमी दिल्ली (शिवाजी कॉलेज) में डॉक्टर और पैरामेडिक्स हैं। वेबसाइट पर उनके संपर्क विवरण और समय उपलब्ध हैं।

3. छात्रों को अधिगम हेतु सहायता प्रदान करने के लिए, गूगल सेवाएं डीयू डोमेन के साथ एकीकृत हैं। उनके दो प्रमुख ऐप गूगल क्‍लासेज (Google classes) और गूगल हैंगआउट (Google Hangout) को एकीकृत किया गया है जिसका उपयोग सभी संकाय सदस्यों द्वारा छात्रों के ईमेल का उपयोग करके, पढ़ाने में किया जा सकता है, ।

4. कई ऑनलाइन उपयोगी संसाधनों की जानकारी भी विश्वविद्यालय द्वारा अपनी वेबसाइट पर साझा की गई है। डीयू के ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग छात्र घर बैठे कर सकते है।

5. छात्रावासों में रहने वाले छात्रों के साथ खड़े होते हुएविश्वविद्यालय ने उन्हें सभी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने की व्यवस्था की है। विश्वविद्यालय के रखरखाव वाले हॉस्टल में भोजनालय की सुविधा चालू है।

यह जानकारी डीयू की एनडब्‍यूइबी की डायरेक्‍टर डॉक्‍टर गीता भट्ट ने दी है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.