Move to Jagran APP

DU Admission 2020: डीयू में दाखिले के लिए शनिवार को अंतिम अवसर, इन बातों का रखें ध्यान

शुक्रवार रात 8 बजे तक पीजी पाठ्यक्रमों में 1.59 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया और 1.23 लाख छात्रों ने पंजीकरण शुल्क को जमा कराया।

By Mangal YadavEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 09:41 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 09:41 PM (IST)
DU Admission 2020: डीयू में दाखिले के लिए शनिवार को अंतिम अवसर, इन बातों का रखें ध्यान
DU Admission 2020: डीयू में दाखिले के लिए शनिवार को अंतिम अवसर, इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली [राहुल मानव]। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पंजीकरण कराने के लिए शनिवार को अंतिम दिन है। शनिवार को शाम 5 बजे तक छात्रों के पास पंजीकरण कराने का अवसर है। छात्र स्नातक और पीजी पाठ्यक्रम में आवेदन कर सकते हैं। वहीं इस वर्ष पिछले वर्ष की तुलना में ज्यादा छात्रों ने पंजीकरण कराया है और पंजीकरण शुल्क को जमा कराया है।

loksabha election banner

20 जून को दाखिला प्रक्रिया के लिए पंजीकरण शुरू किया गया था। शुक्रवार को शाम 8 बजे तक स्नातक पाठ्यक्रम में 4.22 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया और 2.69 लाख छात्रों ने पंजीकरण शुल्क को जमा कराया। वहीं पिछले वर्ष 2019 में कुल 3.67 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था और 2.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण शुल्क जमा कराया था।

डीयू की प्रवेश शाखा की डीन प्रो शोभा बागई ने कहा कि जिन भी छात्रों ने पंजीकरण शुल्क जमा कराया होता है। अंतिम पंजीकरण की संख्या वो ही मानी जाती है। जिन भी छात्रों ने पंजीकरण शुल्क का भुगतान नहीं कराया है। वह शनिवार शाम 5 बजे तक करा लें। वहीं 12वीं बोर्ड की मार्कशीट व अन्य प्रकार के प्रमाण पत्र व दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए छात्रों को अतिरिक्त समय दिया जाएगा। इसके लिए दोबारा दाखिला पोर्टल को खोला जाएगा।

शुक्रवार रात 8 बजे तक पीजी पाठ्यक्रमों में 1.59 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया और 1.23 लाख छात्रों ने पंजीकरण शुल्क को जमा कराया। 

इन बातों का रखें ध्यान

  • पंजीकरण कराने वाले छात्र अपना शुल्क जमा कराएं।
  • छात्रों को अपने 12वीं की मार्कशीट, ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेजों को लेकर दाखिला पोर्टल पर संपादन व अपलोड करने का अतिरिक्त समय मिलेगा। इसके लिए डीयू की प्रवेश शाखा की तरफ से दाखिला पोर्टल को दोबारा खोला जाएगा।
  • छात्रों को श्रेणी का चयन करना और उससे जुड़े हुए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना जरूरी है।
  • स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इनका चयन करने या किसी कॉलेज का चयन करने की जरूरत नहीं है। जब सितंबर में डीयू की तरफ से पहली कटऑफ जारी होगी। तब छात्रों को यह अवसर उनके फीसद अंकों के आधार पर मिलेगा।
  • पीजी पाठ्यक्रमों में आवेदन कर रहे छात्र पंजीकरण कराएं। डीयू से जिन छात्रों ने स्नातक पाठ्यक्रम किया है उन्हें भी पंजीकरण कराना होगा। वहीं अन्य विश्वविद्यालयों से जिन्होंने स्नातक पाठ्यक्रम किया है। उन्हें भी पंजीकरण कराना है। डीयू से स्नातक पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों के लिए पीजी पाठ्यक्रम में 50 फीसद सीटें आरक्षित हैं। डीयू के स्नातक कर चुके छात्रों को पीजी में उनके फीसद अंकों के आधार पर दाखिला दिया जाएगा।
  • डीयू की तरफ से 10 अगस्त से 31 अगस्त के दौरान अंतिम वर्ष के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा होनी है। इसके नतीजे जारी होने के बाद डीयू के सभी विभाग जो पीजी पाठ्यक्रमों को पढ़ाते हैं। वह दाखिले की तिथियों की जानकारी देंगे।
  • पीजी पाठ्यक्रम में अन्य शिक्षण संस्थानों व विश्वविद्यालयों से स्नातक कर चुके छात्रों को प्रवेश परीक्षा देनी होगी। वहीं जिन भी कुल 73 पीजी पाठ्यक्रमों में से 27 ऐसे पीजी पाठ्यक्रम हैं। जिनमें सभी के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन होता है। डीयू से स्नातक कर चुके छात्रों को भी इन छात्रों की प्रवेश परीक्षा देनी होगी।
  • इस वर्ष पीजी पाठ्यक्रमों के लिए होने वाले साक्षात्कार नहीं होंगे।
  • प्रवेश परीक्षा आधारित स्नातक व पीजी पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं सितंबर में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएगी। जिसकी सूचना छात्रों को समय आने पर दे दी जाएगी।

ये भी पढ़ेंः डीयू के स्नातक पाठ्यक्रम में पंजीकरण कराने में दिल्ली के छात्र रहे अव्वल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.