नई दिल्ली [वी. के. शुक्ला] । दिल्ली सरकार ने सड़क सुरक्षा के तहत नई व्यवस्था लागू की है।सड़क पर बस लेन में आने पर अन्य वाहनों के चालान काटे जा रहे हैं तथा बस लेन में खड़े वाहनों को जब्त किया जा रहा है।इसके साथ ही वाहन चालकों को जागरुक भी किया जा रहा है कि यदि चालक तीन बार से अधिक बस लेन के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो उनका ड्राइविंग लाइसेंस रद किया जा सकता है।

परिवहन विभाग के अधिकारियों के मुताबिक ड्राइविंग लाइसेंस को दोबारा बहाल करवाने के लिए एक महीने का रिफ्रेशर कोर्स भी करना होगा। दिल्ली परिवहन विभाग ने इस साल अप्रैल में सड़क अनुशासन सुधारने, लेन ड्राइविंग और सड़कों पर भीड़भाड़ कम करने के लिए एक विशेष बस लेन अनुशासन अभियान शुरू किया है।इसके तहत यह तय किया गया था कि बसों समेत सभी तरह के भारी वाहन सड़क के सबसे बाईं ओर चलेंगे।

इन नियमों का उल्लंघन करने वालों का पांच हजार रुपये का चालान काटा जाएगा। इस नियम का सख्ती से करवाने के लिए परिवहन विभाग ने डीटीओ (मुख्यालय) को लाइसेंसिंग प्राधिकारी नियुक्त किया है।बस लेन के नियमों का लगातार तीन उल्लंघन करने पर संबंधित वाहन चालक का ड्राइविंग लाइसेंस रद करने या उसे फिर से बहाल करने का अधिकार है।

इसमें लगातार तीन बार इन नियमों उल्लंघन करते पाए जाने पर चालक को अपना ड्राइविंग लाइसेंस दोबारा बहाल करवाने के लिए एक महीने का रिफ्रेशर कोर्स करने का प्रविधान है।निर्देश के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस स्थगित किए जाने पर वह तब तक बहाल नहीं होगा जब तक कि आरोपी चालक नंद नगरी स्थित डीटीसी के ट्रेनिंग स्कूल में रिफ्रेशन कोर्स नहीं कर लेता है।

Edited By: Pradeep Kumar Chauhan