नई दिल्ली, एएनआइ। दिल्ली में कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के बीच ऑटो और ई-रिक्शा चालक खर्चों को पूरा करने के लिए जूझ रहे हैं। एक ई-रिक्शा चालक का कहना है कि यहां पर काम बहुत कम है। यात्री भी नहीं हैं। इसके अलावा अन्य सीमा में भी ई-रिक्शा नहीं चलाया जा सकता। इसलिए बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है। 

ई-रिक्शा चालक का कहना है कि लॉकडाउन के दौरान उसे सवारी नहीं मिल रही है। अगर यात्री मिल भी गए तो सिर्फ एक-या दो सवारी ही बैठाई जा सकती है। ऐसे में खर्च निकलना बड़ा मुश्किल हो रहा है। 

वहीं, बढ़ती गर्मी इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार के लिए राहत लेकर आई है। इन बाजारों में एयर कंडीशनर (एसी), कूलर और पंखे की मांग बढ़ गई है। रेफ्रीजरेटर की भी मांग निकल रही है। कुल मिलाकर इनकी मांग अन्य उत्पादों के मुकाबले 70 से 80 फीसद तक हैं। इससे इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों के विक्रेताओं को वैश्विक महामारी कोरोना के दौर में थोड़ा मुस्कुराने का मौका मिल गया है।

क्योंकि, दो माह से लॉकडाउन के कारण गर्मी का सीजन निकला जा रहा था, पर केंद्र की स्वीकृति के बाद दिल्ली सरकार के बाजार खोलने के निर्णय ने दुकानदारों की चिंताएं दूर कर दी। हालांकि, लॉकडाउन की पाबंदियों से रोजाना दुकानें नहीं खोली जा रही है। दुकानदारों को उम्मीद है कि जून के शुरुआत में इसमें भी राहत मिल जाएगी।गर्मी की आहट के साथ मार्च के अंतिम सप्ताह व अप्रैल के प्रथम सप्ताह से ही एसी, कूलर, पंखा और फ्रिज की मांग बढ़ने लग जाती है। यह मांग जून माह के अंत तक बनी रहती है। पर जैसे ही इन उत्पादों का बाजार सजता वैसे ही देशभर में लॉकडाउन लग गया। दरियागंज ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष व इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के विक्रेता विकास कपूर कहते हैं कि अभी भी हम लोगों के पास एक माह से अधिक का समय है, जिसमें लोग इन उत्पादों को तरजीह देंगे।

बाजार में एसी, फ्रिज जैसे उत्पादों की उपलब्धता पर्याप्त है। दाम भी पिछले वर्ष की तरह यथावत है। बाजार में एसी की शुरुआती कीमत 23 हजार है। इसी तरह कूलर पांच हजार से 15 हजार तथा पंखा 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक में उपलब्ध है। फ्रिज की कीमत 7500 रुपये से शुरू हो रही है। हालांकि, खरीदारी में लोग जरूरत पर जोर दे रहे हैं। इसलिए सामान्य सीलिंग फैन खरीदे जा रहे हैं। कृष्णा नगर मार्केट एसोसिएशन के प्रधान व इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों के विक्रेता जुगल अरोड़ा उत्साहित होकर कहते हैं कि लॉकडाउन-4 में जैसे ही मार्केट खुली है, वैसे ही एसी और कूलर की मांग बहुत ज्यादा बढ़ी है। लोग अपने बजट के अनुसार दोनों में से कोई एक चीजें खरीद रहे हैं, दिन में आठ से से 10 एसी बिक रहे हैं।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस