नई दिल्ली, जेेएनएन। दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार से पेट्रोल-डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (वैट) घटाने की मांग को लेकर दिल्ली के 400 से अधिक पेट्रोल पंप सोमवार को बंद हैं, जो मंगलवार सुबह ही खुलेंगे। ऐसे में दिल्लीवासियों को इससे खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मजबूरी में लोगों को दिल्ली बॉर्डर से सटे नोएडा, फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद से पेट्रोल-डीजल भरवा रहे हैं। लेकिन लोगों को इससे घबराने की जरूरत नहीं है। वाहन चालकों के पास दिल्ली में कई पेट्रोल पंपों के विकल्प हैं, जहां से आसानी से उचित कीमत पर पेट्रोल-डीजल भरवा सकते हैं। आइये जानते हैं दिल्ली वासियों के पास क्या है अपने वाहनों में पेट्रोल-डीजल डलवाने का विकल्प।

दिल्ली में भले ही पेट्रोलियम डीलर्स की हड़ताल चल रही है, लेकिन कंपनी ऑन्ड कंपनी ऑपरेटेड  (COCO) से पेट्रोल पंप खुले हैं, जहां पर बड़ी संख्या में वाहन चालक पेट्रोल-डीजल डलवा रहे हैं। इसके पीछे वजह यह है कि COCO से संबंधित पेट्रोल पंप तेल कंपनियों द्वारा खुद संचालित किए जाते हैं। ऐसे में डीलर्स का इनसे कोई लेन-देना नहीं होता है। यही वजह है कि हड़ताल कर रहे 400 पेट्रोल पंपों में इनके पंप शामिल नहीं हैं। ऐसे में COCO आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। अगर आपकी गाड़ी में पेट्रोल, डीजल और सीएनजी ख़त्म हो गई है, तो आप COCO पेट्रोल पंपों पर जाकर अपनी गाड़ियों की टंकियां भरवा सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक, इन पेट्रोल पंपों के संचालन की ज़िम्मेदारी तेल कंपनी के अधिकारियों पर होती है। दिल्ली में अमूमन सभी तेल कंपनियों के COCO पंप हैं। ऑल इंडिया पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन (AIPDA) के अध्यक्ष अजय बंसल के मुताबिक,  COCO से संबंधित पेट्रोल पंप के हड़ताल में शामिल नहीं हैं। ऐसे में COCO से जुड़े पेट्रोल पंप दिल्ली के लोगों के लिए बड़ा सहारा बन रहे हैं। 

वहीं, दिल्ली में 400 पेट्रोल पंप बंद होने से सोमवार को लोग हलकान रहे। डीजल-पेट्रोल भरवाने के लिए पेट्रोल पंपों पर पहुंच रहे लोगों को निराशा हाथ लगी। ऐसे में लोगों ने बताया कि उन्हें काफी परेशानी हो रही है। एक तो सप्ताह का पहला वर्किंग डे होने के कारण लोगों पर समय से अपने काम पर पहुंचने का दबाव, ऊपर से पेट्रोल-डीजल न मिल पाना उन्हें काफी परेशान कर गया।

पेट्रोल पंपों पर पहुंचने वाले ज्यादातर लोगों ने बताया कि उन्हें यह नहीं पता था कि आज पंप बंद रहेंगे इसलिए उन्होंने पहले से कोई इंतजाम नहीं किया। गुरुग्राम से नेहरू प्लेस आए रतिराम ने बताया कि उन्हें पता होता तो वे वहीं से पेट्रोल भरवा लेते। लेकिन अब तो उनकी कार में वापस जाने का भी पेट्रोल नहीं है। इसलिए उन्हें पार्किंग में ही गाड़ी छोड़कर जाना पड़ा।

वहीं, गाजियाबाद से आए रघुवीर ने बताया कि उन्होंने रविवार को उन्होंने बाइक में पेट्रोल नहीं भरवाया था। सोमवार सुबह वह कालकाजी पहुंच तो गए लेकिन वापस जाने के लिए तेल नहीं था। इसलिए उन्होंने नोएडा में रहने वाले अपने भाई से बोतल में एक लीटर पेट्रोल मंगवाया है, ताकि वह वापस जा सकें।

Posted By: JP Yadav

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप