Move to Jagran APP

Delhi Coronavirus News Update: डॉ. मेघा गुप्ता ने बताया- चाय में अदरक डालकर पीने से बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

डॉक्टर मेघा गुप्ता ने बताया कि लोगों ने इन दिनों हाथ धोने की आदत छोड़ दी है। उन्हें लगता है कि अब बाहर कोरोना संक्रमण नष्ट हो गया है। हालांकि लोगों की यह धारणा गलत है। लोगों को इन दिनों दोगुनी सावधानी बरतने की जरूरत है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 05:29 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 05:29 PM (IST)
Delhi Coronavirus News Update: डॉ. मेघा गुप्ता ने बताया- चाय में अदरक डालकर पीने से बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता
लोगों को एन-95 मास्क का प्रयोग करना चाहिए।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में हर शख्स अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए तमाम तरीके अपना रहे हैं। लोकनायक अस्पताल की डॉक्टर मेघा गुप्ता का कहना है कि सुबह और शाम को घर में बनने वाली साधारण चाय से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ सकती है। अगर लोग इस चाय में अदरक और लौंग डालकर पीने की आदत डालेंगे तो इससे भी संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह लोगों को राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के बीच बीमारियों से बचाने में मदद भी करेगा।

loksabha election banner

डॉक्टर ने बताया कि लोगों ने इन दिनों हाथ धोने की आदत छोड़ दी है। उन्हें लगता है कि अब बाहर कोरोना संक्रमण नष्ट हो गया है। हालांकि, लोगों की यह धारणा गलत है। लोगों को इन दिनों दोगुनी सावधानी बरतने की जरूरत है। अगर बाहर जाने वाला व्यक्ति हाथ नहीं धो सकता है तो उसे अपने हाथों को सैनिटाइज करना चाहिए। वहीं, इन दिनों कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को एन-95 मास्क का प्रयोग करना चाहिए। खासतौर से ऑफिस में काम करने वाले लोगों को यह विशेष तौर पर इस्तेमाल करना चाहिए। अगर लोग यह मास्क नहीं लगा सकते हैं तो उन्हें थ्री लेयर मास्क लगाना चाहिए।

वहीं, घर में रहने वाले बुजुर्गो को समय-समय पर अपने ऑक्सीजन का स्तर नापना चाहिए। अगर किसी व्यक्ति का ऑक्सीजन स्तर ऑक्सी मीटर में 92 से नीचे दिखता है तो उसे अपनी जांच जरूर करानी चाहिए। अगर बुजुर्ग खुद अपनी जांच कराने में असमर्थ हैं तो परिवार के नौजवानों को उनकी इसमें मदद करनी चाहिए।

डॉक्टर मेघा गुप्ता ने कहा कि लोगों को इन दिनों रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ताजे फल जरूर खाने चाहिए, जिनमें संतरा, आंवला व अंगूर आदि शामिल हैं। वहीं, साधारण चाय के अलावा लोगों को इन दिनों ग्रीन टी का भी इस्तेमाल करना चाहिए। यह भी संक्रमण से लड़ने में मददगार होगी।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.