नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। देश में 74वें गणतंत्र दिवस समारोह से पहले सरकार ने प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार पाने वाले नामों की घोषणा कर दी है। कुल 26 व्यक्तियों को पद्म विभूषण और पद्म श्री से उनके संबंधित क्षेत्रों में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से किसी एक से सम्मानित किया जाएगा है। दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टर आईसी वर्मा को भी पद्म श्री सम्मान दिया जाएगा। डॉक्टर आईसी वर्मा दिल्ली के इकलौते डॉक्टर है जिनका इस सूची में नाम है।  

इस घोषणा को लेकर डॉक्टर वर्मा ने कहा, ''मैं इस महान सम्मान के लिए चुने जाने पर बहुत प्रसन्न हूं। जेनेटिक बीमारियां हमारे समाज पर एक बड़ा बोझ रही हैं, हमें अनुसंधान पर अधिक ध्यान देना चाहिए।''

WHO की समिति के भी सदस्य है डॉक्टर वर्मा

डॉक्टर आईसी वर्मा ने 1996 में एम्स छोड़ दिया था और अब नई दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में जेनेटिक चिकित्सा विभाग के प्रमुख हैं। वह पिछले 20 वर्षों से जिनेवा में डब्ल्यूएचओ के लिए जेनेटिक डिसॉडर की सलाहकार समिति के सदस्य हैं। डॉक्टर वर्मा HUGO की समिति के भी सदस्य हैं। इसके अलावा डॉक्टर वर्मा भारतीय मानव जेनेटिक सोसाइटी के अध्यक्ष, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और जैव प्रौद्योगिकी विभाग के भी सदस्य है। 

यह भी पढ़ें- Padma Awards 2023: मुलायम सिंह, एसएम कृष्णा और जाकिर हुसैन सहित 6 विभूतियों को मिलेगा पद्म विभूषण

यह भी पढ़ें- Padma Shri Award 2023: रवीना टंडन और आरआरआर के म्यूजिक कंपोजर एमएम कीरावानी को मिलेगा पद्मश्री अवॉर्ड

Edited By: Abhi Malviya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट