नई दिल्ली [वीके शुक्ला]। उपराज्यपाल (एलजी) अनिल बैजल ने प्रवासी श्रमिकों से अपील की है कि वे दिल्ली छोड़कर ना जाएं। उन्होंने मंगलवार को ट्वीट कर कहा, 'मेरी सभी प्रवासी श्रमिकों से अपील है कि आप घबराहट में दिल्ली छोड़कर ना जाएं। मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि कोरोना आपदा की इस स्थिति के दौरान सरकार आपकी सभी जरूरतों का खयाल रखेगी। आपके लिए सभी आवश्यक इंतजाम सुनिश्चित किए जा रहे हैं। आप दिल्ली को अपने अथक परिश्रम से चलाते हैं और यह शहर आपका अपना है।

उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बताया कि उन्होंने इस दिशा में सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके कार्यान्वयन के लिए गृह सचिव, दिल्ली की अध्यक्षता में अधिकारियों की समिति गठित की गई है जो कि प्रवासी, दिहाड़ी तथा निर्माण मजदूरों को इस पूरे काल में सेवाएं / सुविधाएं मुहैया कराएगी।

उपराज्यपाल ने सभी जन प्रतिनिधियों, राजनीतिक दलों तथा गैर सरकारी संगठनों से भी आग्रह किया है कि वे मुश्किल के इस समय में हमारे प्रवासी भाई-बहनों को हर संभव सहायता और सहयोग प्रदान करें ताकि उनमें किसी प्रकार की असुरक्षा का भाव उत्पन्न न हो।

ये सेवाएं सुविधाएं कराई जाएंगी मुहैया

  1. आवास, भोजन, पानी, कपड़े तथा दवाइयों इत्यादि की समुचित उपलब्धता।
  2. निर्माण मजदूरों के लिए भोजन, पानी, कपड़े, दवाइयों तथा अन्य मूलभूत सुविधाएं निर्माण पर ही उपलब्ध कराए जाने की व्यवस्था।
  3. भोजन के लिए स्कूलों में मध्याह्न भोजन उपलब्ध कराने वाले ठेकेदारों की सेवाएं ली जाएंगी।
  4. सभी पंजीकृत निर्माण मजदूरों को पांच हजार रुपये कोविड मदद के तौर पर उनके बैंक खातों में सीधा जमा कराए जाएंगे।
  5. निर्माण मजदूरों के पंजीकरण की प्रक्रिया खुली रहेगी और निर्माण मजदूर कल्याण बोर्ड द्वारा नव पंजीकृत व्यक्ति भी इसका लाभ उठा सकेंगे।
  6. दिल्ली के विभिन्न इलाकों में स्थित 205 रैन बसेरों में प्रवासी मजदूरों के निश्शुल्क आवास और भोजन की व्यवस्था कराई गई है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021