Move to Jagran APP

दीपावली त्योहार के दिन न करें ये गलतियां, होगा बड़ा नुकसान

दीवाली रोशनी का त्योहार है। ऐसे में लोग अपने घरों की साज सज्जा करने में पीछे नहीं हटते हैं। साथ ही घरों में दीये भी जलाते हैं। इस दौरान हमें सतर्क रहने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही हमारी खुशियों में खलल डाल सकती है।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 10:55 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 10:59 AM (IST)
दीपावली त्योहार के दिन न करें ये गलतियां, होगा बड़ा नुकसान
त्योहार मनाने के दौरान सतर्क रहने की जरूरत है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इस बार दीपावली पर दिल्ली में सत्तासीन सरकार ने पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रदूषण को देखते हुए यह कदम उठाया गया है, लेकिन हमें अन्य चीजों पर भी सतर्कता बरतने की जरूरत है। दीवाली रोशनी का त्योहार है। ऐसे में लोग अपने घरों की साज सज्जा करने में पीछे नहीं हटते हैं। साथ ही घरों में दीये भी जलाते हैं। इस दौरान हमें सतर्क रहने की जरूरत है। जरा सी लापरवाही हमारी खुशियों में खलल डाल सकती है।

loksabha election banner

दिल्ली कॉलेज आफ फायर सेफ्टी इंजीनियरिंग के निदेशक जिले सिंह लाकड़ा बताते हैं कि घर के अंदर मौजूद सामानों को सही तरीके से नहीं रखने के कारण आग लगने की स्थिति में सर्वाधिक नुकसान होता है। जहां बिजली का स्विच बोर्ड है उसके नीचे कोई सामान नहीं होना चाहिए। खासकर ज्वलनशील पदार्थ। बिजली के बोर्ड के नीचे किताबों के ढेर, कपड़े व लकड़ी के सामान नहीं होने चाहिए। ये ऐसी वस्तुएं हैं जिनमें आग तुरंत पकड़ती है। बिजली के उपकरणों पर पूरा ध्यान देना चाहिए। वही उपकरण लगाएं जो आइएसआइ मार्क हो।

जिले सिंह लाकड़ा बताते हैं कि घर के निकास द्वार में किसी प्रकार की कोई बाधा नहीं हो। कई मामलों में दरवाजे के पास भी लोग सामान रख देते हैं, जिससे पूरा दरवाजा भी नहीं खुल पाता है। आपात स्थिति में यह काफी नुकसानदेह साबित होता है। साथ ही घर में दीये जलाते समय इसके नीचे पत्थर या ईंट रख दें। इससे अगर दीये से तेल बाहर निकलता है तो आग के फैलने का खतरा नहीं रहेगा। इसके अलावा लड़ियों को लगाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि तार लोहे के संपर्क में तो नहीं है। साथ ही लड़ियों को लगाते समय यह बात सुनिश्चित कर लें की कहीं पर भी खुले तार नहीं हो। इसके अलावा घर में एक बाल्टी पानी जमा कर अवश्य रखें, जिससे कि जरूरत पड़ने पर पानी के लिए इंतजार नहीं करना पड़े। उन्होंने कहा कि दीवाली खुशियों का त्योहार है। ऐसे में हम सभी को सावधानी बरतनी चाहिए, जिससे कि खुशियों में किसी प्रकार की रुकावट नहीं हो।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.