Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: दिल्ली मेट्रो में मुफ्त सफर का फॉर्मूला तैयार, DMRC ने सरकार को भेजा प्रस्ताव

डीएमआरसी द्वारा सरकार को भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक पहले तरीके में महिलाएं टोकन और कार्ड दोनों ही इस्तेमाल कर पाएंगी। इसके लिए दिल्ली मेट्रो को पूरा सॉफ्टवेयर सिस्टम बदलना पड़ेगा।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 07:44 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2019 02:17 PM (IST)
EXCLUSIVE: दिल्ली मेट्रो में मुफ्त सफर का फॉर्मूला तैयार, DMRC ने सरकार को भेजा प्रस्ताव
EXCLUSIVE: दिल्ली मेट्रो में मुफ्त सफर का फॉर्मूला तैयार, DMRC ने सरकार को भेजा प्रस्ताव

नई दिल्ली, जेएनएन। Free travel scheme for women in Delhi and buses: दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त सफर कराए जाने को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) ने प्रस्ताव बनाकर दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (aam aadmi party) सरकार को सौंप दिया है।

loksabha election banner

केजरीवाल को पसंद आया दूसरा तरीका

मिली जानकारी के मुताबिक, महिलाओं को यह सुविधा देने के लिए डीएमआरसी ने दो तरीकों पर काम किया है। इसमें दूसरा तरीका मुख्यमंत्री को पसंद आया है, इसमें महिलाओं को पिंक टोकन दिया जाएगा। दिल्ली सरकार और डीएमआरसी के बीच यदि इस पर सहमति बनी, तो करीब आठ माह में इस योजना को जमीन पर उतारा जा सकता है।

महिलाओँ के लिए मुफ्त सफर के ये हैं दो तरीके

डीएमआरसी द्वारा सरकार को भेजे गए प्रस्ताव के मुताबिक पहले तरीके में महिलाएं टोकन और कार्ड दोनों ही इस्तेमाल कर पाएंगी। इसके लिए दिल्ली मेट्रो को पूरा सॉफ्टवेयर सिस्टम बदलना पड़ेगा। इसमें एक साल से ज्यादा समय लगेगा। वहीं दूसरा तरीका यह है कि महिलाओं को पिंक टोकन दिया जाए। स्टेशन पर महिलाओं के लिए प्रवेश द्वार अलग होगा।

जानिए  क्यों पसंद आया केजरीवाल को दूसरा तरीका

प्रस्ताव की जानकारी देते हुए दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि डीएमआरसी का दूसरा तरीका ज्यादा ठीक है। इससे महिलाओं के लिए न केवल टोकन काउंटर और वेडिंग मशीन अलग लगी होगी, बल्कि एंट्री गेट भी अलग होंगे। महिलाएं को यह टोकन मुफ्त में दिए जाएंगे। इसके लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव करने की भी जरूरत नहीं होगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली मेट्रो ने इसे लागू करने के लिए 8 महीने का समय मांगा है। लेकिन सरकार इसे जल्द से जल्द लागू करना चाहती है। इसके लिए डीएमआरसी के अधिकारियों से बात की जाएगी। क्योंकि इसके लिए पिंक टोकन छापने के साथ ही 170 मेट्रो स्टेशनों पर टोकन खिड़की शुरू करनी है। दरअसल इन स्टेशनों पर टोकन खिड़की बंद हो चुकी है।

सरकार को देने होंगे 1556 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली मेट्रो के मुताबिक 30 फीसद महिलाएं मेट्रो में चलती हैं। योजना शुरू होने पर महिला यात्रियों की संख्या 15 फीसद और बढ़ने की उम्मीद है। इसके लिए दिल्ली सरकार को करीब 1556 करोड़ रुपये देने होंगे।

डीएमआरसी ने मांगा सब्सिडी जारी रखने का आश्वासन

मुख्यमंत्री ने बताया कि डीएमआरसी ने योजना लागू होने के बाद सब्सिडी जारी रखने का सरकार से आश्वासन मांगा है। दरअसल डीएमआरसी की चिंता यह है कि पूरे सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद कहीं दो या तीन साल में दिल्ली सरकार सब्सिडी देना बंद न कर दे और महिलाओं की मुफ्त योजना बंद करनी पड़ जाए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिस तरह सरकार ने बिजली के दाम नहीं बढ़ने दिए, उसी तरह सब्सिडी वापस न लेने का भी आश्वासन देती है। उन्होंने बताया कि इस योजना से मेट्रो का राजस्व भी बढ़ेगा, इसलिए इसमें मेट्रो की किराया निर्धारण समिति को किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

डीटीसी बसों में मुफ्त यात्र का भी मिल चुका है प्रस्ताव

मुख्यमंत्री ने बताया कि महिलाओं के लिए डीटीसी और कलस्टर बसों का सफर मुफ्त हो, इसका प्रस्ताव सरकार के पास आ चुका है। इसकी प्रक्रिया जल्द ही पूरी करके योजना को धरातल पर उतारा जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि इस योजना का लाभ दिल्ली और एनसीआर की सभी महिलाओं को मिल सकेगा। यानी जो महिला मेट्रो और दिल्ली की सरकारी बसों में यात्र करेगी उसे किराया नहीं देना होगा।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.