Move to Jagran APP

पहली बार 100 KM की गति से दिल्ली मेट्रो ने भरी रफ्तार, 17 मिनट में तय होगा नई दिल्ली से IGI एयरपोर्ट का सफर

Delhi Metro Airport Line दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बुधवार को एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो की गति को बढ़ा दी है। इससे अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से आईजीआई एयरपोर्ट तक की दूरी काफी कम समय में तय की जा सकेगी।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariPublished: Wed, 22 Mar 2023 01:57 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 04:36 PM (IST)
पहली बार 100 KM की गति से दिल्ली मेट्रो ने भरी रफ्तार, 17 मिनट में तय होगा नई दिल्ली से IGI एयरपोर्ट का सफर
एयरपोर्ट लाइन पर आज से बढ़ी मेट्रो की स्पीड

नई दिल्ली, एएनआई। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बुधवार को एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो की गति को बढ़ा दिया है। अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से आईजीआई एयरपोर्ट तक की दूरी काफी कम समय में तय की जा सकेगी। पहले एयरपोर्ट लाइन पर मेट्रो अधिकतम 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती थी, जिसे मेट्रो रेल कारपोरेशन ने बढ़ाने का फैसला किया है। 

loksabha election banner

100 किमी प्रति घंटे की दौड़ी मेट्रो

डीएमआरसी का कहना है कि देश में पहली बार किसी कारिडोर पर मेट्रो ने 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से रफ्तार भरी। आगे चलकर इस कारिडोर पर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मेट्रो का परिचालन होगा। चरणबद्ध तरीके से मेट्रो की गति बढ़ाई जाएगी।

अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से द्वारका सेक्टर 21 स्टेशन यानी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो 100 किमी की रफ्तार से चलेगी। इससे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से महज 17 से 18 मिनट में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पहुंचा जा सकेगा।

पहले 90 किमी प्रति घंटे की थी स्वीकृति

नई दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 के बीच 22.70 किलोमीटर लंबी इस एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर पहले अधिकतम 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मेट्रो चलाने की स्वीकृति थी और औसतन 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मेट्रो का परिचालन होता रहा है। एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन हाई स्पीड मेट्रो कॉरिडोर के रूप में विकसित की गई है।

चरणबद्ध तरीके से की जाएगी 120 की स्पीड

इसलिए डीएमआरसी ने पिछले वर्ष इस कॉरिडोर पर मेट्रो की गति बढ़ाने की पहल की थी। इसके तहत ट्रैक के उपकरणों में बदलाव के लिए एक निजी एजेंसी नियुक्त की गई थी और चरणबद्ध तरीके से इस कॉरिडोर पर मेट्रो की गति बढ़ाकर 120 किलोमीटर प्रति घंटे करने की योजना है। 

पहले चरण में इस कॉरिडोर पर मेट्रो की गति बढ़कर 100 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी। इसके कारण मेट्रो ट्रैक व कॉरिडोर पर होने वाले कंपन पर डीएमआरसी नजर रखेगा और धीरे-धीरे इस कॉरिडोर पर मेट्रो की गति बढ़ाकर 110 और फिर 120 किलोमीटर प्रति घंटे की जाएगी। तब यात्री महज 15 मिनट में नई दिल्ली से टर्मिनल-3 पहुंच सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.