Move to Jagran APP

Diwali 2020 : दिल्ली-एनसीआर में सादगी के साथ मनाई जा रही दिवाली, मिठाई की दुकानों पर जुटी भीड़

दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर की अधिकतर कॉलोनियों में मौजूद मिठाइयों की दुकान सज गई हैं। लोग बड़ी संख्या में अपने संबंधियों को मिठाइयां देने के लिए मिठाइयां खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। लोग मिठाई की ज्यादा खरीदारी कर रहे हैं।

By Edited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 08:37 PM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 08:25 AM (IST)
Diwali 2020 : दिल्ली-एनसीआर में सादगी के साथ मनाई जा रही दिवाली, मिठाई की दुकानों पर जुटी भीड़
इस साल प्रदूषण को रोकने के लिए लोगों ने सरकार के कदम से कदम मिलाने का फैसला लिया है।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : दीपों के उत्सव दीपावली की तैयारी पूरी हो चुकी है। लोग शनिवार शाम को दीप जलाकर इस पर्व को मनाएंगे। अधिकतर दिल्लीवासियों ने इस साल प्रदूषण को रोकने के लिए सरकार के कदम से कदम मिलाने का फैसला लिया है। लोगों का कहना है कि वे बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इस साल पटाखे नहीं जलाएंगे। इसके स्थान पर लोग गरीबों की मदद करेंगे, वहीं शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना करके भगवान गणेश और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करेंगे। पुजारियों का कहना है कि शुभ मुहूर्त में पूजा-अर्चना करने से भगवान अपने भक्तों की हर मनोकामना को पूरा करते हैं और मां लक्ष्मी उन पर धन की वर्षा करती हैं, वहीं दीपावली से पहले ही राजधानी दिल्ली के घर और कनॉट प्लेस, करोलबाग व पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक व अन्य इलाके दूधिया रोशनी से नहा रहे हैं, जो छोटी दीपावली के मौके पर दीयों से सजाएं गए हैं।

loksabha election banner

सज गई मिठाइयों की दुकानें

दिल्ली की अधिकतर कॉलोनियों में मौजूद मिठाइयों की दुकान सज गई हैं। लोग बड़ी संख्या में अपने संबंधियों को मिठाइयां देने के लिए मिठाइयां खरीदने के लिए पहुंच रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि उन्होंने कोरोना संक्रमण को देखते हुए इस साल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली मिठाइयां बनाई हैं, जिसमें लड्डू बर्फी और हलवा शामिल हैं। इसमें तुलसी, काली मिर्च, शहद, दालचीनी, देसी घी, लौंग और अन्य औषधियों का इस्तेमाल किया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.