Move to Jagran APP

मई में बोर्ड परीक्षाएं कराने को लेकर शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई को लिखा पत्र

निदेशालय के अधिकारी ने बोर्ड को बताया कि शिक्षा विभाग लंबे समय से ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से छात्रों को पढ़ाने का हर संभव प्रयास कर रहा है। समय-समय पर छात्रों को वर्कशीट भी भेजी जाती है ताकि उनका समय पर पाठ्यक्रम पूरा हो जाए।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 10:19 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 10:19 PM (IST)
मई में बोर्ड परीक्षाएं कराने को लेकर शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई को लिखा पत्र
शिक्षा निदेशालय ने सीबीएसई को पत्र लिख कर बोर्ड परीक्षाओं को मई 2021 में कराने का अनुरोध किया है।

नई दिल्ली [रितिका मिश्रा]। दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को पत्र लिख कर सत्र 2020-21 की कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को मई 2021 में कराने का अनुरोध किया है। पत्र में निदेशालय के अधिकारी ने बोर्ड को बताया कि शिक्षा विभाग लंबे समय से ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से छात्रों को पढ़ाने का हर संभव प्रयास कर रहा है।

prime article banner

समय-समय पर छात्रों को वर्कशीट भी भेजी जाती है ताकि उनका समय पर पाठ्यक्रम पूरा हो जाए। लेकिन, लंबे समय तक स्कूल न खुलने की वजह से अभी भी बहुत सा पाठ्यक्रम पढ़ाने के लिए बचा हुआ है। निदेशालय के अधिकारी ने कहा कि 31 अक्टूबर तक स्कूल बंद हैं ऐसे में छात्रों की क्लासरूम टीचिंग अभी तक शुरू ही नहीं हो पाई है। छात्रों को पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए समय की आवश्यकता है।

अभी भी कई बच्चे हैं जो ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़ नहीं पाएं हैं उन्हें भी इन कक्षाओं से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बच्चों की सुविधा के लिए अकादमिक सत्र 2020-21 की बोर्ड परीक्षाएं मई में आयोजित की जाएं और गर्मी की छुट्टियों में बोर्ड द्वारा परिणाम तैयार कर लिया जाए। इसके साथ ही अगला अकादमिक सत्र 2021-22 भी अप्रैल की बजाय जुलाई से शुरू किया जाए ताकि छात्र परीक्षा देकर अगली कक्षा में दाखिला ले पाएं।

14 नवंबर तक पंजीकरण कराएं कोचिंग संस्थान

इधर, राजधानी में निजी कोचिंग संस्थानों तेजी से खुल रहे हैं और ये सभी शिक्षा की एक समानांतर व्यवस्था चला रहे हैं। ये संस्थान किसी भी तरह के नियम या कानून के दायरें से बाहर है। जिसका सबसे ज्यादा खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ता है। इन कोचिंग संस्थानों के नियमन के लिए शिक्षा निदेशालय अब एक नीति बनाने जा रहा है।

निदेशालय की निजी स्कूल शाखा ने इस संबंध नें निजी कोचिंग संस्थानों के लिए सूचना जारी करते हुए कहा है कि कोचिंग संस्थानों के लिए कोई उचित नियमन नहीं होने से अक्सर धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े की घटनाएं सुनने को मिलती हैं। ऐसी स्थिति में दिल्ली में कोचिंग संस्थानों के संचालन को नियामक प्रक्रिया के अधीन लाए जाने की आवश्यकता है।

निदेशालय के अधिकारी के मुताबिक दिल्ली में संचालित होने वाली 20 से अधिक छात्रों वाले निजी कोचिंग संस्थानो को 14 नवंबर तक ऑनलाइन पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए शिक्षा निदेशालय गुरुवार से ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत भी करने जा रहा है। वहीं, इस नीति के तहत कोचिंग संस्थानों में मूलभूत सुविधाओं, शुल्क और सुरक्षा के उपायों के लिए दिशा-निर्देश तैयार किए जाएंगे।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.