Move to Jagran APP

एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट पाठ्यक्रम का फ्रेमवर्क जारी, डिप्‍टी सीएम ने कहा- नौकरी देंगे छात्र

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं से 12वीं कक्षा व कॉलेज के छात्रों के लिए एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट पाठ्यक्रम का फ्रेमवर्क डिप्‍टी सीएम ने जारी किया।

By Edited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 08:22 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 10:02 PM (IST)
एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट पाठ्यक्रम का फ्रेमवर्क जारी, डिप्‍टी सीएम ने कहा- नौकरी देंगे छात्र
एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट पाठ्यक्रम का फ्रेमवर्क जारी, डिप्‍टी सीएम ने कहा- नौकरी देंगे छात्र

नई दिल्ली, जेएनएन। हम दिल्ली के सरकारी स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को नौकरी देने वाले बनाएंगे। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को त्यागराज स्टेडियम में यह बात एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट पाठ्यक्रम का फ्रेमवर्क जारी करते हुए कही। उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम विश्व के लिए उदाहरण बनेगा।

loksabha election banner

इससे देश में बेरोजगारी की समस्या का समाधान निकलेगा। दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले नौवीं से 12वीं कक्षा व कॉलेज के छात्रों के लिए एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट पाठ्यक्रम का फ्रेमवर्क जारी करने के लिए बुधवार को त्यागराज स्टेडियम में कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि इस पाठ्यक्रम से बच्चों की सोच में क्रांतिकारी बदलाव आएगा और वे अपने शिक्षकों की ओर से पढ़ाई जाने वाली चीजों के प्रति खोजी रवैया अपनाएंगे। सरकार की ओर से नौकरियां देने की क्षमता सीमित है।

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था नौकरी पाने वालों से नहीं, नौकरी देने वालों से बनती है। उन्होंने आगामी शैक्षणिक सत्र से दिल्ली के सरकारी स्कूल और कॉलेजों में एंटरप्रेन्योरशिप की मानसिकता को बढ़ावा देने के लिए स्कूली बच्चों को एक हजार रुपये व कॉलेजों के बच्चों को पांच हजार रुपये प्रति वर्ष देने की घोषणा की। इस राशि का प्रयोग छात्र छोटी-छोटी एंटरप्रेन्योरशिप गतिविधियों में कर सकेंगे।

इस दौरान एमडीएच के संस्थापक पद्मभूषण धर्मपाल गुलाटी बतौर मुख्य अतिथि, फ्लिपकार्ट के संस्थापक बिन्नी बंसल, श्रीकृष्णा अचार की संस्थापक कृष्णा यादव और दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव विजय कुमार देव उपस्थित रहे।

धर्मपाल गुलाटी, बिन्नी बंसल व कृष्णा यादव ने अपने-अपने उद्यमिता के जीवन के शुरुआती संघर्ष के बारे में बच्चों को बताया और उन्हें प्रेरणादायक कहानियां सुनाई। तीनों अतिथियों ने उम्मीद जताई कि दिल्ली सरकार के कार्यक्रम से बच्चों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगा।

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय कुमार देव ने कहा कि पाठ्यक्रम दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बड़े सपने देखने व उस दिशा में सकारात्मक कदम उठाने के लिए प्रेरित करेगा। कार्यक्रम की शुरुआत में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का लिखित शुभकामना संदेश पढ़कर सुनाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.