Move to Jagran APP

दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री ने किया इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन, कहा- यहीं हमारा भविष्य

दिल्‍ली के डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पटपड़गंज में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का शनिवार को उद्घघाटन किया।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 06:49 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 08:13 PM (IST)
दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री ने किया इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन, कहा- यहीं हमारा भविष्य
दिल्‍ली के उपमुख्यमंत्री ने किया इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन, कहा- यहीं हमारा भविष्य

नई दिल्‍ली [पुष्पेंद्र कुमार] विद्युत वाहन ही हमारा भविष्य हैं इससे हम प्रदूषण मुक्त दिल्ली बना सकते हैं। जिस तरह आज हर जगह पेट्रोल पंप दिखते हैं, उसी तरह आने वाले समय में हर जगह ईवी चार्जिंग सेंटर दिखेंगे। दिल्ली सरकार जनता को हर स्तर पर सुविधाएं देने के लिए तैयार है। यह बातें उप मुख्यमंत्री व स्थानीय विधायक मनीष सिसोदिया वेस्ट विनोद नगर स्थित स्वाति अपार्टमेंट के पास विद्युत वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्धघाटन करते हुए कहीं। इसके साथ ही कहा कि इस चार्जिंग स्टेशन की स्थापना एनएच-9 के आसपास तैयार किया है जिससे गाजियाबाद और नोएडा के क्षेत्रों को दक्षिण-पूर्वी दिल्ली से जोड़ती है। लिहाजा, आसपास के नागरिकों को भी इसका लाभ होगा।

loksabha election banner

वाहन खरीदने वालों को चार्जिंग की नहीं होगी परेशानी  

उन्होंने बताया कि अभी ऐसे वाहन खरीदने वालों को चार्जिंग में दिक्कत आती थी। इस स्टेशन से यह समस्या दूर होगी। पूर्वी दिल्ली में यह पहला सार्वजनिक चार्जिंग ईवी स्टेशन है, जिसमें सभी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसमें एक साथ चार वाहनों को 45 से 90 मिनट तक चार्ज किया जा सकता है। बड़ी बैटरी वाली कारें (हुंडई, कोना आदि) लगभग 45 मिनट में चार्ज की जा सकती हैं और महिंद्रा ई-वेरिटो, टाटा टिगोर जैसी कारें लगभग 90 मिनट में चार्ज की जा सकती हैं।

यह रहेगा चार्ज

वहीं, बीएसईएस के डायरेक्टर श्री वीएस वर्मा ने बताया कि इस ईवी चार्जिंग सुविधा का प्रारंभिक शुल्क सीमित अवधि के लिए 10.50 रुपये प्रति यूनिट होगा, जो दिल्ली में वर्तमान ऑपरेटिंग ईवी पब्लिक चार्जिंग टैरिफ में सबसे कम है। नागरिकों को चार्जिंग की अग्रिम बुकिंग के लिए प्लग एनजीओ नामक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन बनाया गया है जो गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है। मोबाइल द्वारा प्री-बुकिंग की सुविधा भी दी गई है।

यह हमारे लिए महत्‍वपूर्ण घड़ी

बीएसईएस यमुना पॉवर लिमिटेड (बीवाईपीएल) के सीईओ पीआर कुमार ने कहा कि विद्युत वाहन सेक्टर को प्रोत्साहन देने में बीवाईपीएल दिल्ली की जनता को एक बड़ी भूमिका निभाने जा रही है। यह हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण घड़ी है और हम अपने सहयोगियों के साथ कई ऐसे चार्जिंग स्टेशंस शुरू करने की दिशा में काम कर रहे हैं, ताकि समाज में बेहतर बदलाव लाया जा सके।

कार चलाने का रनिंग काॅस्ट

ईवी मोटर्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर विनीत बंसल ने कहा कि चार्जिंग के बाद, कार चलाने का रनिंग काॅस्ट करीब सवा रुपये से डेढ़ रुपये प्रति किलोमीटर के बीच आएगा, जो कि पेट्रोल, डीजल और यहां तक कि सीएनजी के मुकाबले भी काफी कम है।

ऐप पर हर जानकारी मिलेगी

प्लगएनगो मोबाइल ऐप पर चार्जिंग से जुड़ी सारी जानकारियां मिलेंगी, जैसे- चार्जिंग स्टेशन कहां है, वहां चार्जिंग स्पेस उपलब है या नहीं, वहां किस तरह के कनेकटर आदि। मोबाइल ऐप के माध्यम से चार्जिंग के बाद भुगतान भी किया जा सकता है। ऐप पर उपभोक्ता को अपनी कार की चार्जिंग और भुगतान की हिस्ट्री भी देखेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.