Move to Jagran APP

Delhi Dengue Alert: बारिश से डेंगू बढ़ने का खतरा, रोकथाम के लिए केजरीवाल सरकार का एक्शन प्लान तैयार

Dengue in Delhi राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारी बारिश के बाद अब डेंगू के मामले बढ़ने का खतरा उत्पन्न हो गया है। इसके मद्देनजर दिल्ली सरकार अलर्ट हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेंगू की रोकथाम को लेकर एक्शन प्लान तैयार कर लिया है।

By V K ShuklaEdited By: Abhishek TiwariPublished: Sun, 25 Sep 2022 01:01 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 01:01 PM (IST)
Delhi Dengue Alert: बारिश से डेंगू बढ़ने का खतरा, रोकथाम के लिए केजरीवाल सरकार का एक्शन प्लान तैयार
Delhi Dengue Alert: बारिश से डेंगू बढ़ने का खतरा, रोकथाम के लिए केजरीवाल सरकार का एक्शन प्लान तैयार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। डेंगू के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार सक्रिय हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डेंगू की रोकथाम को लेकर सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शनिवार को अपने आवास पर एक उच्चस्तरीय बैठक कर अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश भी दिए।

loksabha election banner

डेंगू की रोकथाम के लिए स्कूली बच्चों की ली जाएगी मदद

सीएम ने कहा है कि इस बार बारिश का मौसम लंबा चल गया है, जिससे डेंगू का खतरा बढ़ सकता है। इस संबंध में आज स्वास्थ्य विभाग, एमसीडी, एनडीएमसी और अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरा प्लान तैयार किया। आने वाले दिनों में कई कदम उठाएंगे। खासकर स्कूली बच्चों को डेंगू की रोकथाम में बड़े स्तर पर शामिल किया जाएगा। पूरी दिल्ली मिलकर डेंगू को इस बार फिर हराएगी।

जिला स्तरीय अधिकारियों को मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम को लेकर अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरुक करने का निर्देश दिया गया है। डेंगू की रोकथाम के लिए सभी आरडब्ल्यूए और निर्माण साइट्स का सहयोग लिया जाएगा और सरकारी अधिकारी भी अपने आफिस में इस पर नजर रखेंगे। साथ ही, दिल्ली सरकार की तरफ से विभिन्न माध्यमों के जरिए जागरुकता अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किया जा रहा है।

Delhi: क्लब में एंट्री को लेकर बवाल, युवती ने बाउंसरों पर लगाया मारपीट करने और कपड़े फाड़ने का आरोप

घर के आस-पास न होने दें पानी का जमाव

बैठक में विचार-विमर्श किया गया कि डेंगू की रोकथाम के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। इसके लिए जरूरी है कि दिल्ली में रहने वाला हर नागरिक अपने स्तर पर डेंगू के प्रसार को रोकने का पूरा प्रयास करे। इसके लिए सभी स्कूलों के बच्चों को जागरूकता अभियान में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। बच्चों को अपने घर में यह देखने के लिए प्रेरित किया जाएगा कि वो देंखें कि उनके घर में कहीं पानी तो जमा नहीं जो रहा है। अगर पानी जमा हो रहा है तो उसे साफ कर डेंगू के प्रजनन को रोकें और परिवार के लोगों को भी जागरूक करें।

इस दौरान केजरीवाल ने सभी सरकारी अधिकारियों को भी डेंगू पर नजर रखने का निर्देश दिया। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने आफिस में प्रतिदिन जांच करेंगे कि कही पानी तो एकत्र नहीं हो रहा है, जहां पर डेंगू के मच्छरों के प्रजनन हो रहा है। ऐसे स्थानों की जांच कर वहां साफ सफाई कराने के निर्देश दिए गए हैं।

विभागों को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश

डेंगू के बढ़ते मामलों की रोकथाम को लेकर विभिन्न विभागों और हितधारकों को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा संबंधित विभागों के साथ समन्वय कर दिशा निर्देशों का पालन कराया जा रहा है। डीएमसी अधिनियम और इसी तरह के अन्य अधिनियमों के अनुसार डेंगू और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य गतिविधियों की रोकथाम और नियंत्रण किया जा रहा है।

घर में बैठकर न बर्बाद करें अपना वीकेंड, दिल्ली की इन जगहों को करें एक्सप्लोर, नहीं लगता है कोई टिकट

साथ ही, बारहमासी एंटी लार्वा उपाय, एंटी एडल्ट उपाय, स्त्रोत में कमी, निरंतर प्रचार और जनता की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने समेत प्रमुख गतिविधियां की जा रही है। अन्य हितधारकों द्वारा अपने संगठनों में डेंगू के रोकथाम संबंधी गतिविधियों के लिए नोडल व्यक्ति को नामित किया जा रहा है।

दिल्ली जल बोर्ड को पानी की नियमित आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा गया है और जलस्त्रोतों की समय पर सफाई सुनिश्चित करने के लिए बाढ़ और सिंचाई विभाग लीक पानी की लाइनों की तत्काल मरम्मत करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.