Move to Jagran APP

Delhi Lockdown 2021 Extension: लॉकडाउन बढ़ने से व्यापारियों ने तेज की राहत की मांग, अब अनलॉक का इंतजार

Delhi Lockdown 2021 Extension माना जा रहा है कि एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में व्यापारी बाजारों को खोलने की तैयारी के लिए खुद से मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तय करने की प्रक्रिया में जुट गए हैं।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 24 May 2021 07:33 AM (IST)Updated: Mon, 24 May 2021 07:33 AM (IST)
Delhi Lockdown 2021 Extension: लॉकडाउन बढ़ने से व्यापारियों ने तेज की राहत की मांग, अब अनलॉक का इंतजार
Delhi Lockdown 2021 Extension: लॉकडाउन बढ़ने से व्यापारियों ने तेज की राहत की मांग, अब अनलॉक का इंतजार

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली सरकार की ओर से एक सप्ताह और लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा के साथ व्यापारियों की ओर से इस अवधि में व्यापक राहत की मांग और तेज हो गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लॉकडाउन बढ़ाने की जानकारी देते हुए हुए प्रेस वार्ता में आश्वस्त किया है कि एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में व्यापारी जहां बाजारों को खोलने की तैयारी के लिए खुद से मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तय करने की प्रक्रिया में जुट गए हैं, वहीं केंद्र व दिल्ली सरकार पर राहत के लिए दबाव बनाना भी शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

इस बाबत व्यापारी वर्ग का दो टूक कहना है कि सरकार के स्तर पर हुई लापरवाही का खामियाजा उन्हें लॉकडाउन तथा कई व्यापारियों की जान गंवा कर चुकानी पड़ी है। उसमें भी उनकी ओर से अब तक मरहम लगाने की बात नहीं हुई है। व्यापारिक संगठनों ने मांग करते हुए कहा है कि लॉकडाउन की अवधि में सभी प्रकार के जुर्माना, लाइसेंस शुल्क व ब्याज माफ हो, इसी तरह बिजली-पानी के बिल से भी राहत दी जाए। इस माह के किराये को लेकर व्यापारियों और संपत्ति मालिकों में विवाद की स्थिति को देखते हुए इसके लिए भी स्पष्ट दिशानिर्देश दिए जाएं।

पुरानी दिल्ली के थोक कारोबारियों के संगठन वाल सिटी मोर्चा ने जुड़े कारोबारी संगठनों ने संयुक्त बयान जारी कहा कि लाकडाउन की अवधि को किसी भी सरकारी विभाग में नहीं गिना जाना चाहिए। इस अवधि के समस्त बकाया, बिल, जुर्माना और शुल्क को माफ किया जाना चाहिए। इस मोर्चा में दिल्ली हिंदुस्तानी मर्केटाइल एसोसिएशन के साथ ही द बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन, दिल्ली ग्रेन मर्चेट एसोसिएशन, केमिकल मर्चेट एसोसिएशन, फेडरेशन आफ सदर बाजार ट्रेडर्स एसोसिएशन, दिल्ली इलेक्टि्रकल ट्रेडर्स एसोसिएशन व आटोमोटिव पा‌र्ट्स मर्चेट एसोसिएशन समेत कुल 20 बाजार संगठन शामिल हैं।

इसी तरह की मांग कन्फेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने भी की है।रेलवे स्टेशन व बस अड्डों पर कोरोना जांच हो तेज अनलाक की तैयारी के बीच कुछ दिनों में घर गए कामगारों के फिर से दिल्ली आने की प्रक्रिया को देखते हुए दिल्ली दाल मिल एसोसिएशन के महामंत्री दीपक गोयल ने सभी रेलवे स्टेशन और बस अड्डे पर कोरोना जांच तेज करने की मांग की है, ताकि बाहर से आने वाले कामगारों की जांच हो सकें और दोबारा दिल्ली में कोरोना महामारी का संक्रमण न फैल सकें। उन्होंने व्यापारियों को सुझाव देते हुए कहा है कि कामगारों को लाने की प्रक्रिया में वह भी कोरोना टेस्ट की प्रक्रिया का जरूर पालन कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.