नई दिल्ली [गौरव बाजपेई]। देश की राजधानी दिल्ली के डीपीएस आरके पुरम के छात्र तन्मय गुप्ता ने नीट 2021 परीक्षा में अपना पहला स्थान सुरक्षित किया है। दो अन्य विद्यार्थियों के साथ वह संयुक्त रूप से पहले स्थान पर रहे हैं। उन्होंने परफेक्ट 720 स्कोर के साथ अपना स्थान सुनिश्चित किया है।

मूल रूप से जम्मू के रहने वाले तन्मय गुप्ता ने 11वीं और 12वीं की परीक्षा डीपीएस आरके पुरम से पास की है। तन्मय ने बताया कि उनका लक्ष्य दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कालेज में प्रवेश पाने का था। अब देश के सबसे प्रमुख संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में प्रवेश मिल सकेगा, जिसे लेकर वह बेहद उत्साहित हैं।

तन्मय गुप्ता के पिता डा. अक्षय गुप्ता गवर्नमेंट मेडिकल कालेज में प्रोफेसर हैं। उन्होंने बताया कि दसवीं कक्षा की परीक्षा के बाद से ही तन्मय को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने के लिए दिल्ली के डीपीएस आरके पुरम में भेजा। तन्मय उनका इकलौता बेटा है, ऐसे में उसे अपने से दूर करना एक कठोर निर्णय था। लेकिन, आज वह तन्मय की बेहतरीन सफलता से बेहद खुश हैं। बता दें कि तन्मय की मां डा. शिवानी गुप्ता डेंटल सर्जन हैं।

प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए तीन से चार घंटे तक की पढ़ाई

तन्मय ने बताया कि वह स्कूल की पढ़ाई के दौरान अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए तीन से चार घंटे पढ़ाई करते थे, जबकि छुट्टी के दिन सात से आठ घंटे तक पढ़ाई होती थी। खुद को शांत रखने के लिए हल्का संगीत सुनना और तैराकी करना पसंद है। तन्मय राज्यस्तरीय प्रतियोगिताओं में जम्मू-कश्मीर का प्रतिनिधित्व भी कर चुके हैं। उन्होंने दूसरे बच्चों को सलाह दी है कि छोटे-छोटे लक्ष्य बनाएं। एक लक्ष्य को पूरा करते ही अगले लक्ष्य की तैयारी में जुट जाएं।

Edited By: Jp Yadav