Move to Jagran APP

PPC 2021: PM मोदी के सुझाव ने जीत लिया दिल्ली के सुहान का दिल, परीक्षा को लेकर तनाव हुआ छू मंतर

PPC 2021 नौवीं कक्षा के छात्र सुहान सहगल परीक्षा को लेकर काफी चिंतित रहते थे लेकिन अब परीक्षा पे चर्चा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की बातों से प्रेरित होकर सुहान का परीक्षा का डर खत्म हो गया। सुहान दिल्ली से अकेले छात्र थे PM से संवाद किया।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 07:36 AM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 08:31 AM (IST)
PPC 2021: PM मोदी के सुझाव ने जीत लिया दिल्ली के सुहान का दिल, परीक्षा को लेकर तनाव हुआ छू मंतर
सुहान राजधानी दिल्ली से अकेले छात्र थे, जिन्होंने परीक्षा पे चर्चा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद किया।

नई दिल्ली [रितु राणा]। पूर्वी दिल्ली स्थित मयूर विहार स्थित एहल्कान इंटरनेशनल स्कूल के नौवीं कक्षा के छात्र सुहान सहगल परीक्षा को लेकर काफी चिंतित रहते थे, लेकिन अब परीक्षा पे चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातों से प्रेरित होकर सुहान का परीक्षा का डर खत्म हो गया है। सुहान राजधानी दिल्ली से अकेले छात्र थे, जिन्होंने परीक्षा पे चर्चा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संवाद किया। इसके अलावा राजधानी के दयानंद विहार स्थित एसआर डीएवी की कंप्यूटर साइंस की शिक्षिका विनीता गर्ग ने भी प्रधानमंत्री के साथ संवाद किया। सुहान ने बताया कि दो दिन पहले ही उन्हें फोन पर पता चला कि परीक्षा पे चर्चा के लिए उनका चयन हो गया है और वह तभी से ही प्रधानमंत्री से बात करने के लिए उत्साहित थे। प्रधानमंत्री से बात करके उन्हें ऐसा लगा जैसे कोई बड़ा सपना सच हो गया। उनके बोलने का ढंग मुझे बहुत पसंद था और मैं हमेशा से ही उनसे मिलना व उनसे बात करना चाहता था।

prime article banner

ऐसे हुआ चयन

परीक्षा पे चर्चा के लिए सुहान ने स्कूल की तरफ से एक ऑनलाइन फार्म भरा था। उनके स्कूल सहित पूरी दिल्ली के कई स्कूलों के छात्रों ने यह फार्म भरा था। उनके स्कूल से सिर्फ तीन छात्रों का चयन हुआ, उसके बाद कुछ राउंड में आनलाइन रचनात्मक प्रश्न पूछे गए थे, जिसके उन्होंने जवाब दिए। इस प्रक्रिया के बाद उनका चयन इस कार्यक्रम के लिए हुआ। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने जिस तरह से उनके प्रश्न का जवाब दिया, उनका परीक्षा का सारा तनाव दूर हो गया और उनके अंदर आत्मविश्वास जागृत हुआ।

गीत-संगीत के क्षेत्र में बढ़ेंगे सुहान

सुहान ने बताया कि वह गीत-संगीत के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्हें कविताएं लिखने का भी बहुत शौक है। मोदी जी से प्रभावित होकर लाकडाउन के दौरान उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर एक कविता भी लिखी थी। जिसे उनके सभी शिक्षकों ने बहुत सराहा था।

विनीता ने परीक्षा पर चर्चा पर बनाई थी वीडियो

शिक्षिका विनीता ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात करके उन्हें बहुत अच्छा लगा। लोग उनकी वीडियो बनाकर भेज रहे हैं और बधाई दे रहे हैं। यह सब एक सपने जैसा लग रहा है। उन्होंने बताया कि परीक्षा पे चर्चा के लिए उन्हें 'आनलाइन शिक्षा प्रणाली-लाभ और आगे इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है' विषय पर निबंध लिखने के लिए दिया गया था। अभी कुछ दिन पहले ही उनके पास मंत्रालय से फोन आया था कि उनका चयन परीक्षा पे चर्चा के लिए हुआ है। उसके बाद मंत्रालय से कुछ लोग स्कूल में निरीक्षण करने आये और उन्होंने उनके पढ़ाने के तरीके को देखा और परखा।

कविता लिखना भाता है विनीता को

विनीता ने बताया कि उन्हें कविताएं लिखना बहुत पसंद हैं। उन्होंने करीब 15 दिन पहले ही यूट्यूब पर परीक्षा पर चर्चा पर एक कविता बोलते हुए वीडियो बनाकर पोस्ट किया था। उस वीडियो को उन्होंने पीएमओ को टैग करके ट्विटर, फेसबुक आदि जगहों पर भी पोस्ट किया। उसे लोगों ने बहुत पसंद किया। उन्होंने परीक्षा पर ही अपनी एक कविता पढ़ते हुए कहा 'एग्जाम से क्या घबराना, इन्हें तो है हर साल आना, अरे हंसते हुए एग्जामिनेशन हाल जाएंगे और हंसते हुए वापस आएंगे, अपने डर पर हम खुद विजय पाएंगे।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से भी सम्मानित हो चुकी हैं विनीता

विनीता को 2019 में राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार भी प्राप्त हो चुका है। इसके अलावा वार्की फाउंडेशन द्वारा 2020 में टाप 50 ग्लोबल टीचर अवार्ड और कैम्बि्रज यूनिवर्सिटी द्वारा टाप 50 डेडिकेटेड टीचर अवार्ड भी प्राप्त हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.