Move to Jagran APP

Railway News Delhi Pul Mithai: आइआइटी मुंबई के सहयोग से संवर रहा दिल्ली का 'पुल मिठाई'

Delhi Pul Mithai आइआइटी मुंबई की सलाह पर मरम्मत कार्य शुरू किया गया। पुल के 49 पिलर और दो बीम की मरम्मत की जा रही है जो कुछ दिनों में पूरी हो जाएगी।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 10:15 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 10:15 AM (IST)
Railway News Delhi Pul Mithai: आइआइटी मुंबई के सहयोग से संवर रहा दिल्ली का 'पुल मिठाई'
Railway News Delhi Pul Mithai: आइआइटी मुंबई के सहयोग से संवर रहा दिल्ली का 'पुल मिठाई'

नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Delhi Pul Mithai: कोरोना वायरस संक्रमण की महामारी के दौरान ट्रेन की पटरियों को दुरुस्त करने के साथ ही कई रेलवे पुल की भी दशा सुधारी जा रही है। रेलवे पटरियों के ऊपर से गुजरने वाले कई पुराने रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) और फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का मरम्मत कार्य लंबित पड़ा था। लॉकडाउन में रेल परिचालन बाधित होने से इन सभी की मरम्मत पर ध्यान दिया जा रहा है। पुल मिठाई की मरम्मत का कार्य भी अंतिम चरण में है। इस काम में आइआइटी मुंबई का सहयोग लिया जा रहा है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पुल मिठाई लगभग 90 वर्ष पुराना है। रखरखाव नहीं होने के कारण पुल के पिलर के ऊपर रखे गए गार्डर की सरिया तक खराब होने लगी थी। इसमें जगह-जगह दरार आने लगी थी। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सदर बाजार से किशनगंज के बीच पुल के तीन स्पैन की स्थिति बहुत खराब हो गई थी। इसके पिलर व बीम से कंक्रीट गिर रहा था। इसकी मजबूती बढ़ाने के लिए आइआइटी मुंबई की सलाह पर मरम्मत कार्य शुरू किया गया। पुल के 49 पिलर और दो बीम की मरम्मत की जा रही है, जो कुछ दिनों में पूरी हो जाएगी।

यहां पर बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कई ऐसे पुराने आरओबी व एफओबी थे, जिनकी मरम्मत की जानी थी। ट्रेनों की आवाजाही और दिल्ली में सड़क यातायात की वजह से यह कार्य बड़ी चुनौती बना हुआ था। व्यस्त रेल रूट होने के कारण ट्रैफिक ब्लॉक (ट्रेनों की आवाजाही पर रोक) मिलने में दिक्कत होती है जिसका असर मरम्मत कार्य पर पड़ता है। ऐसे में कोरोना महामारी की वजह से 22 मार्च से यात्री ट्रेनों की आवाजाही बंद हुई तो इस अवसर का लाभ उठाकर पुलों के मरम्मत कार्य में तेजी लाई गई है।

सुरक्षित रेल परिचालन में मिलेगी मदद

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी का कहना है कि लॉकडाउन अवधि को अवसर मानते हुए इसका इस्तेमाल अनुरक्षण कार्यो के लिए किया गया है। सुरक्षित रेल परिचालन के लिए अनेक कदम उठाए गए हैं। इससे सुरक्षित रेल परिचालन के साथ ही सड़क मार्ग से चलने वाले वाहन चालकों की भी परेशानी दूर होगी।

दिल्ली में यहां हुआ मरम्मत कार्य

दिल्ली के पुल मिठाई सहित 16 आरओबी और एफओबी में मरम्मत कार्य किया गया है। यह सदर बाजार, किशनगंज, दयाबस्ती, शकूरबस्ती, अशोक विहार, आनंद पर्वत, क्विंस रोड, इंद्रपुरी, लाजपत नगर, सराय रोहिल्ला, मथुरा रोड, लिबर्टी, नारायणा, सफदरजंग और जंगपुरा में हैं।

1930 में बना था पुल

बताया जाता है कि यह पुल 1930 में बनाया गया था। तब से लगातार यह अपनी सेवाएं दे रहा है। बीच में इसकी कई बार मरम्मत भी कराई जा चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.