Move to Jagran APP

Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण की स्थिति 'बहुत खराब' श्रेणी में, जानें- कब मिलेगी राहत

Delhi Air Pollution दिल्ली के अलावा नोएडा ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। वहीं गुरुग्राम व फरीदाबाद में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही। प्रदूषण से अभी ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

By Mangal YadavEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 08:34 AM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 08:34 AM (IST)
Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में प्रदूषण की स्थिति 'बहुत खराब' श्रेणी में, जानें- कब मिलेगी राहत
प्रदूषण से अभी ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति बहुत खराब की श्रेणी में पहुंच गई है। सफर के अनुसार, दिल्ली में रविवार सुबह हवा की गुणवत्ता बहुत खराब श्रेणी में है। दिल्ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। वहीं गुरुग्राम व फरीदाबाद में हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

loksabha election banner

सफर इंडिया के अनुसार, रविवार को एयर इंडेक्स में थोड़ी और सुधार होने की उम्मीद है, लेकिन दिल्ली में प्रदूषण बेहद खराब श्रेणी में निचले स्तर पर बना रहेगा। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन भी हवा बेहद खराब श्रेणी में ही रहेगी। लिहाजा, प्रदूषण से अभी ज्यादा राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार हवा की गति 10 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे रही। इस वजह से दिल्ली के एयर इंडेक्स में थोड़ी गिरावट हुई। फिर भी एयर इंडेक्स 326 दर्ज किया गया। एक दिन पहले दिल्ली में एयर इंडेक्स 364 था। एयर इंडेक्स में 38 अंकों की गिरावट होने के बावजूद दिल्ली-एनसीआर के शहरों के मुकाबले अधिक प्रदूषित रही। राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के शहरों में दिल्ली में एयर इंडेक्स सबसे अधिक दर्ज किया गया।

शाम पांच बजे वातावरण में पीएम-10 का स्तर 235 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर व पीएम-2.5 का स्तर 152 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा। पीएम-10 का सामान्य स्तर 100 व पीएम 2.5 का सामान्य स्तर 60 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर निर्धारित है। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स सबसे कम 266 दर्ज किया गया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.