Move to Jagran APP

दिल्ली न्यूज : विदेशी सड़कों की तरह दिखेगा मंडी हाउस गोलचक्कर

सड़कों के किनारे न केवल ओपन एयर कैफेटेरिया होंगे बल्कि ई-वाहनों की चार्जिंग की भी सुविधा होगी। वहीं स्ट्रीट फर्नीचर इस प्रकार का होगा कि खुले वातावरण में लोग अपनी जरूरी बैठक भी कर पाएंगे। इसके लिए वाई-फाई की सुविधा भी होगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 09:44 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 10:21 AM (IST)
दिल्ली न्यूज :  विदेशी सड़कों की तरह दिखेगा मंडी हाउस गोलचक्कर
दिल्ली न्यूज : विदेशी सड़कों की तरह दिखेगा मंडी हाउस गोलचक्कर

नई दिल्ली [निहाल सिंह]। लुटियंस दिल्ली की सड़कें अब न केवल हरियाली से युक्त होंगी, बल्कि वह विश्वस्तीय भी होंगी। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) ने इसके लिए फिलहाल दो सड़कों के सुंदरीकरण का फैसला लिया है, जिसमें मंडी हाउस इलाके की सड़कों के साथ ही कस्तूरबा गांधी मार्ग भी हैं। इन सड़कों के किनारे न केवल ओपन एयर कैफेटेरिया होंगे, बल्कि ई-वाहनों की चार्जिंग की भी सुविधा होगी। वहीं, स्ट्रीट फर्नीचर इस प्रकार का होगा कि खुले वातावरण में लोग अपनी जरूरी बैठक भी कर पाएंगे। इसके लिए वाई-फाई की सुविधा भी होगी।

loksabha election banner

एनडीएमसी के सदस्य कुलजीत चहल ने बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र पहले से ही देखने में सुंदर दिखता है। यहां का 50 प्रतिशत क्षेत्र हराभरा हैं। चूंकि इस क्षेत्र को स्मार्ट सिटी में विकसित किया जा रहा है, इसलिए हम दो सड़को को विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे है। जिसमें मंडी हाउस क्षेत्र के साथ कस्तूरबा गांधी मार्ग हैं। मंडी हाउस को लेकर पूरी तैयारी हो गई है जबकि कस्तूरबा गांधी मार्ग के डिजाइन को लेकर फैसला लिया जाना है। इसलिए सबसे पहले काम मंडी हाउस क्षेत्र का शुरू होगा। जिसमें मंडी हाउस गोल चक्कर को जोड़ने वाली सड़कों का सुंदरीकरण किया जाना है। इसमें सबसे पहले गोलचक्कर के आस-पास कि यह सड़कें न केवल सुंदर दिखेंगी बल्कि विश्व में विकसित देशों में जैसी सड़कों की तरह दिखेंगी।

कला व संस्कृति का गढ़ हैं मंडी हाउस

एनडीएमसी ने मंडी हाउस क्षेत्र सड़कों के सुंदरीकरण का फैसला इसलिए लिया है क्योंकि यह कला एवं संस्कृति का गढ़ है। यहां पर श्रीराम सेंटर के साथ ही त्रिवेणी कला संगम, ललित कला अकादमी के साथ ही राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनडीसी) जैसे प्रमुख संस्थान भी हैं। ऐसे में यहां पर युवाओं का समूह अक्सर सड़क किनारे चौकड़ी लगाए देखा जा सकता है। ऐसे में इन युवाओं को बेहतर माहौल मिल सके साथ ही नए कलाकार भी स्वच्छ और स्वस्थ माहौल में रहे इसके लिए इस इलाके का सुंदरीकरण किया जा रहा है।

फरवरी से होगा काम शुरू

एनडीएमसी ने मंडी हाउस गोलचक्कर का पूरी योजना तैयार कर ली है। जिसमें बाराखंभा रोड, गोल मार्केट रोड, तानसेन मार्ग, सिकंदरा रोड, भगवान दास रोड और कापरनिकस मार्ग के प्राथमिक हिस्से का सुंदरीकरण किया जाना है। जहां पर साइकिल ट्रेक, कैफेटेरिया, फुटपाथ, आकर्षक लाइटिंग, स्ट्रीट फर्नीचर जैसी सुविधाएं होगी। इसका काम अगले माह शुरू होना है। एनडीएमसी ने पूरी कार्ययोजना बनाकर एजेंसी को कार्य करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

क्या होगा खास

-फुटपाथ स्वच्छ और सुंदर बनेगा

-सीढ़िया होगी जिन पर बैठा जा सकेगा

-सुंदर फूलों व पत्तों वाले पौधे होंगे जो की क्षेत्र की सुंदरता बढ़ा देंगे

-आकर्षक फव्वारे होंगे

-लाइटिंग की जाएगी जो कि देर शाम तक यहां बैठा जा सकेगा

-दिव्यांग भी यहां पर बैठ सकें इसकी सुविधा होगी

-कैफेटरिया और लजीज पकवानों के स्टाल भी होंगे

-गोलचक्कर से निकलने के लिए समर्पित साइकिल ट्रेक होगा

-मोबाइल व लैपटाप की चार्जिंग की सुविधा भी मिलेगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.