Move to Jagran APP

दुनिया के टॉप 20 व्यस्ततम एयरपोर्ट में शुमार है इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट

2020 तक अमेरिका व चीन के बाद भारत हवाई यात्रा के मामले में विश्व का तीसरा महत्वपूर्ण देश बन जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 10 Apr 2018 07:25 AM (IST)Updated: Tue, 10 Apr 2018 10:47 AM (IST)
दुनिया के टॉप 20 व्यस्ततम एयरपोर्ट में शुमार है इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट
दुनिया के टॉप 20 व्यस्ततम एयरपोर्ट में शुमार है इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट

मुंबई/नई दिल्ली (प्रेट्र)। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आइजीआइ) एयरपोर्ट दुनिया के टॉप 20 व्यस्ततम हवाई अड्डों में शुमार हुआ है। 2016 में इसकी रैंक 22 वीं थी, लेकिन 2017 की रिपोर्ट कहती है कि ट्रैफिक को देखते हुए अब यह विश्व के 20 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में शामिल हो गया है।

loksabha election banner

एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआइ) की रिपोर्ट के अनुसार यात्रियों की आवाजाही के आंकड़े इसमें शामिल किए गए हैं। अटलांटा हवाई अड्डा दुनिया का सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डा माना गया है। यहां 1030 लाख यात्रियों की आवाजाही दर्ज की गई। हालांकि 2016 के मुकाबले यह .3 फीसद कम है।

एसीआइ की स्थापना 1991 में की गई थी। इसके मौजूदा समय में 641 सदस्य हैं। रिपोर्ट कहती है कि 2020 तक अमेरिका व चीन के बाद भारत हवाई यात्रा के मामले में विश्व का तीसरा महत्वपूर्ण देश बन जाएगा।

एसीआइ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि दिल्ली में यात्रियों की आवाजाही 14.1 फीसद की रफ्तार से बढ़ रही है। सालाना चार करोड़ से ज्यादा यात्रियों की आवाजाही वाले हवाई अड्डों की तुलना की जाए तो दिल्ली इस मामले में पहले नंबर पर है।

एसीआइ का कहना है कि 130 करोड़ की आबादी वाले देश में विमान कंपनियों का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद व चेन्नई में भी हवाई यात्रियों की तादाद तेजी से बढ़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.