नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की महत्वपूर्ण में वीकेंड कर्फ्यू खत्म करने समेत 7 बड़े फैसले हुए हैं। इन फैसलों में समूची दिल्ली में दुकानों को खोलने के लिए आड-इवेन की शर्त भी हटा दी गई है। इसका अर्थ यह है कि अब मार्केट और बाजार की सभी दुकानें एक साथ खुलेंगीं। इस दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना होगा। इस बाबत डीडीएमए की ओर से ताजा गाइडलाइन भी जारी की जाएगी कि दुकानों को खोलने के दौरान किस तरह के नियमों का पालन करना होगा। बृहस्पतिवार को हुई इस वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ दिल्ली के अन्य बड़े अधिकारी भी शामिल हुए थे। बता दें कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर के रूप में आए ओमिक्रोन वैरिएंट के मामलों में कमी आ रही है। बृहस्पतिवार को 24 घंटे के दौरान दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 4291 मामले आए हैं, जो कभी 25,000 से अधिक पहुंच गए थे। ऐसे में कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद वीकेंड कर्फ्यू खत्म करने का फैसला लिया गया है, जबकि नाइट कर्फ्यू जारी रखने की बात कही गई है। इसके अलावा, कई अन्य छूट का भी ऐलान किया गया है। 

डीडीएमए की बैठक में लिए गए ये फैसले

1.दिल्ली के बाजारों में दुकानों का आड-इवेन नियम खत्म : दुकानों को खोलने के लिए आड-इवेन की शर्त होने पर दिल्ली के सभी व्यापारिक संगठनों ने खुशी जताई है। एक अनुमान के मुताबिक, वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद दिल्ली के 20 लाख व्यापारियों को राहत मिली है। अब ये सामान्य रूप से दुकानें खोल सकेंगे, जिससे इनका कारोबार भी बढ़ेगा, जो आड-इवेन की शर्त लागू होने से काफी नुकसान में था।

2.वीकेंड कर्फ्यू हटाया गया: वीकेंड कर्फ्यू के लगने से शनिवार और रविवार को दुकानों के साथ सभी तरह की कारोबारी गतिविधियां बंद रहती थीं। इसके चलते आम आदमी से लेकर कारोबारियों को भी दिक्कत होती है। अब वीकेंड कर्फ्यू के हटने से दिल्ली के लाखों लोगों को फायदा होगा। 

3. 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमा हाल खुलेंगे : पिछले तकरीबन 2 साल से समूची एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री बहुत आर्थिक नुकसान से गुजर रही है। इससे न केवल फिल्ममेकर और सिनेमा हाल कारोबारी परेशान हैं, बल्कि इससे जुड़े लाखों लोग बुरे दौर से गुजर रहे हैं। दो साल के दौरान बमुश्किल 6 महीने से सिनेमा हाल चल पाए। ऐसे में दिल्ली में सिनेमा हाल खुलने से कर्मचारियों को कारोबारियों का लाभ होगा।

4. शादी समारोह में भी 200 लोगों के शामिल होने पर छूट: 15 जनवरी से ही शादी समेत सभी शुभ कामों की शुरुआत हुई है। वहीं, कोरोना के चलते लगा गए प्रतिबंधों के चलते लोगों को दिक्कत आ रही थी। डीडीएमए की बैठक में शादी समारोह के दौरान 200 मेहमानों के शामिल होने की छूट मिली है।

5. रेस्तरां भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे : बाहर रेस्तरां में आकर खाने-पीने के शौकीनों को बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि रेस्तरां 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुल सकेंगे। पहले सिर्फ खाना पैक कराकर ले जाने की छूट थी।

6. 50 प्रतिशत क्षमता के साथ बार खोले जाएंगे : रेस्तरां की तरह बार भी 50 प्रतिशत सिटिंग क्षमता के साथ खुलेंगे।

7. दिल्ली के सरकारी कार्यालय 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुलेंगे :  इसी सोमवार से दिल्ली में प्राइवेट कार्यालय खोले गए हैं, जिसके बाद अब सरकारी दफ्तर भी 50 प्रतिशत कर्मचारी क्षमता के साथ खुल सकेंगे।

इन पर नहीं हटी रोक

1. नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा : कोरोना को लेकर दिल्ली, यूपी और हरियाणा समेत तमाम राज्यों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। डीडीएमए बैठक में कोरोना के मद्देनजर नाइट कर्फ्यू जारी रखने का फैसला लिया गया है।

2.  शिक्षा संस्थान और स्कूल अभी बंद रहेंगे : डीडीएमए का मानना है कि कोरोना के मामलों में कमी आई है, लेकिन स्कूलों को खोलने के लिए हालात पर फिर से समीक्षा की जाएगी। ऐसे में माना जा रहा है कि फरवरी की शुरुआत में स्कूलों को खोलने का ऐलान हो सकता है।

कारोबारियों की मुराद पूरी, आड-इवेन होगा खत्म, सामान्य तरीके से खुलेंगी दुकानें

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की महत्वपूर्ण बैठक में आड-इवेन के साथ वीकेंड कर्फ्यू भी खत्म करने निर्णय हुआ है। डीडीएमए के इस फैसले की चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआइ) के चेयरमैन बृजेश गोयल ने सराहना की है।  इससे दिल्ली के 20 लाख व्यापारियों को राहत मिली है। बता दें कि सीटीआइ ने उपराज्यपाल से  आड-इवेन और वीकेंड कर्फ्यू हटाने का अनुरोध किया था। इसके बाद दिल्ली के 20 लाख व्यापारियों को इससे भारी राहत मिली है। सीटीआइ का कहना था कि अब दिल्ली में रोजाना आने वाले कोरोना के नए मामलों में कमी आई है। दिल्ली में संक्रमण दर 10 प्रतिशत हो गई है। ज्यादातर संक्रमित अपने घर पर ही ठीक हो रहे हैं। 36,838 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। अस्पतालों में सिर्फ 2290 मरीज हैं। अस्पतालों में 13 हजार बेड खाली हैं। ऐसे में आंकड़ों से साफ है कि अभी कोरोना खतरनाक नहीं है। सावधानी और कोविड प्रोटेकाल के साथ काम करेंगे तो परेशानी नहीं आएगी। इसलिए इस पर फैसला लिया जाना चाहिए और बृहस्पतिवार को लाखों व्यापारियों की यह मांग पूरी हो गई।

दिल्ली मेट्रो में सातों दिन सफर होगा आसान

वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद शनिवार और रविवार को भी दिल्ली मेट्रो में सफर आसान हो जाएगा। अब तक शनिवार व रविवार को वीकेंड कर्फ्यू होने की स्थिति में मेट्रो का परिचालन सामान्य दिनों की तरह नहीं होता था। दिल्ली मेट्रो रेल निगम की गाइडलाइन के तहत शनिवार और रविवार को विभिन्न मेट्रो कारिडोर पर 15 से 20 मिनट के अंतराल पर मेट्रो का परिचालन होता था। ऐसे में यात्रियों को मेट्रो के लिए स्टेशनों पर 15 से 20 मिनट इंतजार करना पड़ता था। वीकेंड कर्फ्यू के चलते दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने गाइडलाइन जारी की थी, जिसके तहत येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) व ब्लू लाइन (द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा इलेक्ट्रानिक सिटी/वैशाली) के स्टेशनों पर 15 मिनट के अंतराल पर मेट्रो उपलब्ध होती थी। इसके अलावा अन्य कारिडोर के स्टेशनों पर 20 मिनट के अंतराल पर मेट्रो उपलब्ध होती थी। वहीं, वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद अब प्रत्येक दिन दिल्ली मेट्रो का परिचालन सामान्य होगा।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में शनिवार को इन रास्तों पर जाने से बचें, बंद रहेंगे ये मेट्रो स्टेशन; बसों के लिए भी डायवर्जन

स्कूलों को खोलने के पक्ष में थी दिल्ली सरकार

कोरोना के घटते मामलों के बीच दिल्ली सरकार स्कूलों को खोलने के पक्ष में थी। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अनुसार, राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है और संक्रमण की दर भी कम हुई है। बावजूद इसके दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में स्कूलों को अभी नहीं खोलने का फैसला हुआ है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में शुक्रवार को निकलेगी धूप या कोहरा करेगा परेशान, जानिए दो फरवरी तक कैसा रहेगा मौसम

ये भी पढ़ें- पढ़िए नाइट कर्फ्यू के दौरान कौन से लोग निकल सकेंगे बाहर, क्या डाक्यूमेंट रखने होंगे अपने पास

दिल्ली अभी नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिये- यूपी-हरियाणा के एनसीआर के शहरों का हाल

सर्दी के सितम के बीच दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए आई अच्छी खबर, पढ़िये- मौसम का ताजा अपडेट

Koo App

DDMA के नए दिशा-निर्देश: • दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू हटा • बाजारों में ऑड-ईवन का नियम भी खत्म • नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा • सिनेमा हॉल, बार और रेस्टोरेंट 50% क्षमता के साथ खुलेंगे • सरकारी ऑफिस 50% क्षमता के साथ खुलेंगे • शादी समारोह में भी 200 लोगों के शामिल होने पर छूट

- Delhi Government (@DelhiGovDigital) 27 Jan 2022


Edited By: Jp Yadav