Move to Jagran APP

Delhi World Book Fair: NBT ने तय किया शेड्यूल, 25 फरवरी से पांच मार्च के दौरान प्रगति मैदान में होगा आयोजन

Delhi World Book Fair 2023 राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) ने विश्व पुस्तक मेला का शेड्यूल तय कर दिया है। 25 फरवरी से पांच मार्च के दौरान प्रगति मैदान में मेले का आयोजन होगा। नौ दिवसीय साहित्य के महाकुंभ का थीम आजादी का अमृत महोत्सव रहेगा।

By sanjeev GuptaEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Wed, 30 Nov 2022 10:36 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 10:36 AM (IST)
Delhi World Book Fair: NBT ने तय किया शेड्यूल, 25 फरवरी से पांच मार्च के दौरान प्रगति मैदान में होगा आयोजन
25 फरवरी से पांच मार्च के दौरान प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेले का होगा आयोजन

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। इस बार विश्व पुस्तक मेला भी ''अमृत महोत्सव'' के रंग में रंगा नजर आएगा। मेले में आजादी के गुमनाम नायकों पर समर्पित पुस्तकों की श्रंखला मिलेगी तो देश विदेश के साहित्य से रूबरू होने का मौका भी मिलेगा। साथ ही मेले में फ्रांस के 50 से अधिक लेखक, साहित्यकार और साहित्य प्रेमी भी शिरकत करेंगे।

loksabha election banner

राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) ने 30वें विश्व पुस्तक मेले का शेडयूल तय कर दिया है। मेले का आयोजन 25 फरवरी से पांच मार्च के दौरान प्रगति मैदान के नवनिर्मित हाल नंबर 2,3,4 और 5 में होगा। नौ दिवसीय साहित्य के ''महाकुंभ'' का थीम ''आजादी का अमृत महोत्सव'' रहेगा। खास बात यह कि दो साल के बाद पाठकों को मनपसंद पुस्तकें खरीदने का अवसर मिलेगा।

मेले का थीम पेवेलियन होगा आकर्षण का केंद्र

मालूम हो कि कोरोना संक्रमण की वजह से वर्ष 2021 में इसका आयोजन वर्चुअल किया गया था तो 2022 में तिथियां घोषित हो जाने के बावजूद दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की गाइडलाइंस के कारण स्थगित करना पड़ गया था। एनबीटी के मुताबिक मेले का थीम पेवेलियन खास आकर्षण का केंद्र होगा। यहां आजादी के गुमनाम नायकों पर एनबीटी द्वारा विभिन्न भाषाओं में प्रकाशित 200 से अधिक पुस्तकें प्रदर्शित की जाएंगी। इसके अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर भी ढेरों पुस्तकें मिल जाएंगी।

फ्रांस को मेले में अतिथि देश का दर्जा

चूंकि मेले में देसी-विदेशी दोनों ही साहित्य उपलब्ध होगा, तो अन्य देशों के प्रकाशक भी यहां हिस्सेदारी करेंगे।फ्रांस को मेले में अतिथि देश का दर्जा दिया गया है। ऐसे में फ्रांस का साहित्य भी खासतौर पर उपलब्ध होगा। वहां के 50 से अधिक लेखक, साहित्यकार, प्रकाशक और साहित्य प्रेमी भी मेले का हिस्सा बनेंगे। मेले के लिए प्रकाशकों द्वारा स्टाल बुकिंग अभी चल रही है, लेकिन यह संख्या भी सैकड़ों में रहने की संभावना है।

सांस्कृतिक व अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का होगा आयोजन

इसके अलावा मेले में चिल्ड्रन कार्नर, आर्थर कार्नर एवं युवा कार्नर के साथ-साथ सांस्कृतिक तथा अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। 2023 में प्रगति मैदान में ही जी- 20 सम्मेलन होने जा रहा है तो इस मेले में उसकी झलक भी मिलेगी। कुछ पुस्तकें इससे संबंधित भी रहेंगी। कोरोना महामारी से उबरने के बाद प्रकाशक भी इस मेले को लेकर उत्साहित हैं।

दो साल बाद मेले को लेकर उत्साह

किताबघर के संचालक राजीव शर्मा और सामयिक प्रकाशन के संचालक महेश भारद्वाज पुस्तक मेले के शेडयूल का स्वागत किया है। उन्होंने यह भी कहा कि इस बार इसकी तिथियां मौसम के अनुकूल रहेंगी। इस दौैरान न बहुत अधिक सर्दी होगी एवं ही बहुत अधिक गर्मी।

एनबीटी के निदेशक कर्नल युवराज मलिक ने बताया कि विश्व पुस्तक मेला दो साल के बाद वापस फिजिकल मोड में हो रहा है। इसमें बहुत कुछ खास होगा। प्रकाशकों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। फ्रांंस को अतिथि देश का दर्जा दिया गया है।

Shraddha Murder: श्रद्धा हत्याकांड में आया नया ट्विस्ट, Zomato की रिपोर्ट से मर्डर की तारीख को लेकर असमंजस

Delhi MCD Election: दिल्ली में चाय बेचने से लेकर मेयर बनने तक का सफर, पढ़िए अवतार सिंह की सफलता की कहानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.