Move to Jagran APP

गडकरी का दावा, तीन साल में प्रदूषण मुक्त होगी दिल्ली

केजरीवाल के सम-विषम फार्मूला को असफल बताते हुए केंद्रीय परिवहन मंत्री ने कहा दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए उनकी सरकार ने करोड़ों रुपये की परियोजनाएं शुरू की है।

By Monika MinalEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 09:59 AM (IST)Updated: Fri, 10 May 2019 09:59 AM (IST)
गडकरी का दावा, तीन साल में प्रदूषण मुक्त होगी दिल्ली
गडकरी का दावा, तीन साल में प्रदूषण मुक्त होगी दिल्ली

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्रीय सड़क, राजमार्ग व परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दावा गुरुवार को दावा किया है कि अगले तीन साल में वायु और जल प्रदूषण से दिल्‍ली मुक्त हो जाएगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली को जाम से मुक्त करने के लिए सरकार ने 50,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शुरू की हैं।

loksabha election banner

धरा रह गया सम-विषम फार्मूला

गडकरी ने कहा, ‘हमारी सरकार ने 100 फीसद भ्रष्टाचार मुक्त, पारदर्शी, समयबद्ध, परिणाम केंद्रित और गुणवत्तापूर्ण काम किया है। इसलिए अगले तीन साल में दिल्ली वायु एवं जल प्रदूषण से मुक्त हो जाएगी। यह मेरा वादा है।’ गडकरी ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा, ‘दिल्ली की राज्य सरकार ने सम-विषम फार्मूला दिया था। उसका क्या हुआ। मैंने कहा था कि कुछ नहीं होगा। जब हमने ईस्टर्न व वेस्टर्न पेरिफेरल का काम पूरा किया, तब दिल्ली के प्रदूषण में 32 फीसद की गिरावट आई, क्योंकि पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर व उत्तराखंड से आने वाला ट्रैफिक शहर के बाहर से निकल गया।’

20 करोड़ में इंडियन ऑयल खरीदेगा गंदा पानी!

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने के लिए नमामि गंगे के तहत उनके मंत्रालय ने यमुना नदी पर 4,500 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने गंदा पानी इंडियन ऑयल को 20 करोड़ में बेचने की बात भी कही। गडकरी ने बताया कि केरल में राजमार्ग परियोजनाओं पर अप्रत्यक्ष रूप से रोक लगाने वाले आदेश को निरस्त कर दिया गया है। बिना किसी भेदभाव के राजमार्ग परियोजनाओं पर काम आगे बढ़ेगा।

केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने दावा किया था कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने 15 अप्रैल को जारी गाइडलाइन में केरल की राजमार्ग परियोजनाओं को दूसरी प्राथमिकता सूची में रखा था। इससे वहां की परियोजनाओं पर काम रुक गया। गडकरी ने कहा कि उस नोटिफिकेशन को रद कर दिया गया है। केरल में भूमि अधिग्रहण महंगा है। इस बारे में केरल के मुख्यमंत्री से बात हुई है। फैसला हुआ है कि राज्य के विकास के लिए हर कीमत दी जाएगी।

गर्मी में भी दम घोंटू हवा

मौसम में हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच दिल्ली में हवा की सेहत खराब हो गई है। गर्मी में भी दम घोंटू हवा में सांस लेना पड़ रहा है। धूल भरी आंधी चलने से दिल्ली की हवा में धूल के कणों की मात्रा काफी बढ़ गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 347 दर्ज किया गया। इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है।

आसमान में उड़ रही धूल

स्काईमेट वेदर के मुख्य मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में आसमान में धूल छाई है। इसी के चलते धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। लिहाजा, आसमान में धूल की मात्र बढ़ी रहेगी। हालांकि शनिवार से एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के आसार हैं। इस दौरान धूल भरी आंधी भी चलेगी और गर्जन वाले बादल भी बनेंगे। इस दौरान बूंदाबांदी की भी संभावना है। अगर अच्छी बारिश होती है तो मौसम में बनी धूल बैठ जाएगी नहीं तो आगे भी धूल से प्रदूषण की परेशानी बनी रहेगी। 13, 14 और 15 मई को राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

41 डिग्री तापमान के साथ गर्मी का सितम जारी

दूसरी तरफ दिल्ली के मौसम में गर्मी का असर भी बना हुआ है। बृहस्पतिवार का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार के बाद पश्चिमी विक्षोभ के असर से गर्मी में कमी आएगी और तापमान 40 डिग्री से नीचे आ सकता है। मेरी सभी घोषणाएं विश्वसनीय हैं। कोई नहीं कह सकता कि मैंने अपना कोई वादा पूरा नहीं किया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.