नई दिल्ली, जागरण संवाददाता।  Delhi Weather Update : पहाड़ी राज्यों  हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के साथ केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में भी हो रही बर्फबारी से मैदान इलाकों में एक बार फिर ठंड में इजाफा हुआ है। दिल्ली के साथ एनसीआर के शहरों गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सोनीपत, गाजियाबाद और नोएडा में भी पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी का असर दिखाई दे रहा है। वहीं, पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक हो रही बारिश और तेज हवाओं ने वायु प्रदूषण से तो राहत दी है, लेकिन ठंड में इजाफा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में पिछले कई दिनों से न्यूनतम तापमान 9-11 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। तापमान में इजाफा होने के बावजूद सुबह-शाम ठंड बरकरार है। 

सोमवार को होगी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, सोमवार को सुबह कोहरा छाने के साथ आसमान में बादल छाएंगे और दिन में बारिश होने का भी अनुमान है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, 20 से 21 जनवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ फ‍िर से सक्रिय होगा, जिससे उत्‍तर भारत में मौसम एकबार फ‍िर करवट ले सकता है, जिसका असर दिल्ली-एनसीआर में बारिश के रूप में भी होगा।

मंगलवार को भी हो सकती है बारिश

ताजा अनुमान के मुताबिक, उत्तर दिशा की तरफ से नमी वाली हवा दिल्ली की ओर से प्रवेश करेगी। इसके चलते मौसम बदलेगा और इसकी साथ पश्चिमी विक्षोभ फिर उ्तर भारत में आएगा, जिससे मौसम में बदलाव होगा।  मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के मुताबिक, 21 जनवरी को भी हल्की बारिश के आसार हैं। 

बुधवार तक ऐसा ही रहेगा मौसम

उत्तराखंड में सोमवार से एक बारिश मौसम करवट बदलेगा और राज्य में बारिश के साथ जबरदस्त बर्फबारी के भी आसार हैं। ऐसे में इसका असर मैदान इलाकों में दिखाई देगा। वहीं, दिल्ली-एनसीआर को लेकर मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि यहां पर इसी तरह के हालात बने रहेंगे, कोई खास बदलाव नहीं आएगा। सर्दी में इससे ज्यादा इजाफा नहीं होगा। 22 जनवरी तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, दिल्ली के साथ हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। नया पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) सक्रिय हुआ है, जिसके असर से दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने के आसार हैं।

ठंड के बीच हवा की गुणवत्ता रही खराब

राजधानी दिल्ली के लोगों ने रविवार दोपहर खिली धूप के कारण ठंड से थोड़ी राहत जरूर महसूस की, लेकिन सुबह-शाम तेज हवा के कारण ठंड सताती रही। न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं अधिकतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) में 34 अंक की बढ़ोतरी के साथ हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई। हवा की रफ्तार 14 किलोमीटर प्रति घंटे रही।

रविवार को दिल्ली का एक्यूआइ 277 रहा। दिल्ली के 33 में 12 केंद्र ऐसे रहे जहां एक्यूआइ 300 के पार तक पहुंच गया। अगले कुछ दिन हवा की गुणवत्ता इसी तरह रहने की संभावना जताई जा रही है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, सबसे अधिक प्रदूषण जहांगीरपुरी इलाके में रहा। वहां एक्यूआइ 356 दर्ज किया गया। इसके अलावा नेहरू नगर में 354, विवेक विहार में 337, वजीरपुर में 334, ओखला में 322, रोहिणी में 320, आनंद विहार में 333 व अशोक विहार में 314 दर्ज किया गया।

वहीं एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद में एक्यूआइ 301, गाजियाबाद में 331, ग्रेटर नोएडा में 335, गुरुग्राम में 175 व नोएडा में 326 एक्यूआइ दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को बादल छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज हो सकती है। अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

 

ये भी पढ़ेंः Delhi Election 2020: नामांकन में 2 दिन शेष, कभी भी जारी हो सकती है BJP की अंतिम सूची

चुनाव से पहले AAP को झटका, दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन भाजपा में शामिल

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस