Move to Jagran APP

Delhi Weather News: अक्टूबर के बाद पहली बार दिल्ली को मिली साफ हवा, AQI 100 से नीचे; 24 को वर्षा की संभावना

भले ही मंगलवार को दिल्ली में कुछ खास वर्षा नहीं हुई लेकिन इसके बावजूद मौसम सुहाना बना रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे दर्ज किया गया। हालांकि अब तापमान बढ़ेगा लेकिन शुक्रवार 24 मार्च को एक बार फिर अच्छी वर्षा हो सकती है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaPublished: Wed, 22 Mar 2023 04:38 AM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 05:47 AM (IST)
Delhi Weather News: अक्टूबर के बाद पहली बार दिल्ली को मिली साफ हवा, AQI 100 से नीचे; 24 को वर्षा की संभावना
अक्टूबर के बाद पहली बार दिल्ली को मिली साफ हवा

दिल्ली, राज्य ब्यूरो। तेज हवा और कई दिन से हो रही वर्षा का असर दिल्ली-एनसीआर की हवा पर भी देखने को मिल रहा है। प्रदूषण फिलहाल ‘हवा’ हो गया है एवं लोग स्वच्छ हवा में सांस ले रहे हैं। आलम यह है कि मंगलवार को दिल्लीवासियों को 11 अक्टूबर के बाद पहली बार इतनी साफ हवा मिली। दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) महज 75 रहा। 11 अक्टूबर को यह 66 रहा था।

loksabha election banner

इस श्रेणी की हवा को ‘संतोषजनक’ कहा जाता है। इस वर्ष का भी यह पहला मौका है, जब एक्यूआइ 100 से नीचे रहा है। बाद में 16 अक्टूबर से ही हवा ‘खराब’ श्रेणी में चली गई थी और फिर अलग-अलग श्रेणियों में बनी रही। वहीं, एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एक्यूआइ ‘मध्यम’, जबकि अन्य सभी जगह ‘संतोषजनक’ श्रेणी में रहा। सफर के मुताबिक तीन दिन हवा की गुणवत्ता ‘संतोषजनक’ अथवा ‘मध्यम’ श्रेणी में ही रहने का अनुमान है।

24 को फिर हो सकती है वर्षा

भले ही मंगलवार को दिल्ली में कुछ खास वर्षा नहीं हुई, लेकिन इसके बावजूद मौसम सुहाना बना रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे दर्ज किया गया। हालांकि, अब तापमान बढ़ेगा, लेकिन शुक्रवार 24 मार्च को एक बार फिर अच्छी वर्षा हो सकती है। तेज हवा के बीच मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 25.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

बता दें कि दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। हवा की गति 4.69 के आसपास रहने के साथ पूरे दिन पारा का स्तर 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

हवा 6.56 की रफ्तार के साथ 308 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06 बजकर 23 मिनट है जबकि बुधवार को सूर्यास्त 06 बजकर 33 मिनट पर होगा। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, दिल्ली में तापमान बुधवार को 17 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 20 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 23 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 21 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.