Move to Jagran APP

Delhi Weather, Monsoon 2020 Update: दिल्ली में समय से पहले दस्तक देगा मानसून, पढ़िए- IMD की भविष्यवाणी

Delhi Weather Monsoon 2020 Update IMD ने उम्मीद जताई है कि दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में मानसून 27 जून से पहले ही पहुंच जाएगा।

By JP YadavEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 12:54 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 02:38 PM (IST)
Delhi Weather, Monsoon 2020 Update: दिल्ली में समय से पहले दस्तक देगा मानसून, पढ़िए- IMD की भविष्यवाणी
Delhi Weather, Monsoon 2020 Update: दिल्ली में समय से पहले दस्तक देगा मानसून, पढ़िए- IMD की भविष्यवाणी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather, Monsoon 2020 Update: पिछले एक पखवाड़े से भारी उसम और गर्मी का सामना कर रहे दिल्ली-एनसीआर के करोड़ों लोगों के लिए मौसम विभाग की ओर से बड़ी खुशखबरी आ रही है। देश के तकरीबन सभी राज्यों में मानसून के दस्तक देने के साथ ही बारिश का दौर शरू हो चुका है। ऐसे में अब मानसून दिल्ली-एनसीआर में भी जल्द ही दस्तक देने वाला है। इस बीच मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में मानसून के आने की तारीख 27 जून बताई है। हालांकि, मौमस विज्ञानियों का यह भी कहना है कि दिल्ली में मानसून पूर्वानुमान से पहले यानी 24-25 जून को भी दस्तक दे सकता है।

loksabha election banner

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के मुताबिक, मानसून की रफ्तार धीमी है, बावजूद इसके यह देश के ज्यादातर हिस्सों में दस्तक दे चुका है, ऐसे में अब बारी दिल्ली-एनसीआर की है। मौसम विभाग की मानें तो देश की राजधानी दिल्ली में इस बार मानसून के समय से पहले पहुंचने के आसार हैं।

IMD ने उम्मीद जताई है कि दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में मानसून 27 जून से पहले ही पहुंच जाएगा। बता दें कि हर साल गर्मी के बाद दिल्ली में मानसून पहुंचने की अनुमानित तारीख 27 जून रहती है। इस बार भी मौसम विभाग ने आधिकारिक रूप से दिल्ली में मानसून के पहुंचने का पूर्वानुमान 27 जून को हो जताया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक, अब तक पश्चिमी और पूर्वी मध्य प्रदेश के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश के इलाकों में मानसून ने दस्तक दे दी है। पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर समेत सहित उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में गर्मी और उमस के साथ अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। दिल्ली-एनसीआर में 10-15 किलोमीटर की रफ्तार से हवा भी चल रही है, लेकिन इससे गर्मी से बिल्कुल भी राहत नहीं मिल पा रही है।

क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava, Head, Regional Weather Forecast Center, Delhi) ने कहा, कम दबाव वाली प्रणाली के बनने और मानसून के पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ने के कारण 19 जून से दिल्ली में फिर से बारिश होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.