Move to Jagran APP

Delhi Weather Updates: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से लाखों लोगों को राहत, जानें- अगले 3 दिन के मौसम का हाल

Delhi Weather Forecast Updates मौसम विज्ञानी कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक मौसम के बदलाव के क्रम में रविवार रात से फिर बारिश की संभावना बनेगी और सोमवार को भी बरकरार रहेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 18 Apr 2020 07:31 AM (IST)Updated: Sat, 18 Apr 2020 03:29 PM (IST)
Delhi Weather Updates: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से लाखों लोगों को राहत, जानें- अगले 3 दिन के मौसम का हाल
Delhi Weather Updates: वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से लाखों लोगों को राहत, जानें- अगले 3 दिन के मौसम का हाल

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। Delhi Weather Forecast Updates: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर शनिवार सुबह देखने को मिला और यह दोपहर बाद भी जारी है। अन्य दिनों की तुलना में शनिवार सुबह के बाद दोपहर में भी धूप और गर्मी का असर कम है। तापमान भी तुलनात्मक रूप से कम है। इससे पहले शनिवार सुबह से चल रही ठंडी हवाओं ने भीषण गर्मी झेल रहे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को काफी हद तक राहत पहुंचाई है। शुक्रवार की ही तरह शनिवार को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। इसकी शुरुआत सुबह से हुई, ठंडी हवाओं ने राहत पहुंचाई।

loksabha election banner

शनिवार को चल सकती है तेज हवा

प्रादेशिक मौसम पूर्वानुमान केंद्र, दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव (Kuldeep Srivastava, Head of Regional Weather Forecast Center, Delhi) ने बताया पश्चिमी विक्षोभ के असर से शनिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। तेज हवा भी चलेगी, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

Weather Update: दिल्‍ली-NCR में बदला मौसम का मिजाज, तेज आंधी के साथ शुरू हुई बारिश

रविवार रात से फिर बदलेगा मौसम

मौसम  विज्ञानी कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक, मौसम के बदलाव के क्रम में रविवार रात से फिर बारिश की संभावना बनेगी और सोमवार को भी बरकरार रहेगी। सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में ठीकठाक बारिश का पूर्वानुमान है, जिससे तापमान में गिरावाट आएगी, लेकिन 22 अप्रैल से फिर तापमान में इजाफा शुरू हो जाएगा।

शुक्रवार शाम बदला मौसम, लोगों की मिली राहत

इससे पहले कई दिनों की भीषण गर्मी के बाद शुक्रवार को मौसम थोड़ा राहत भरा रहा। पश्चिमी विक्षोभ के असर से सुबह-शाम हवा चली और राजधानी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश भी हुई। इससे अधिकतम तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 37.8 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 28 से 54 फीसद रहा। सुबह और शाम के समय अनेक इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ हल्की बारिश भी हुई। हालांकि दिन में रोज की तरह तेज धूप खिली रही। 

बारिश से फिर नीचे आया प्रदूषण का बढ़ा हुआ स्तर

पाकिस्तान और राजस्थान की ओर से आ रही धूल के कारण बीते दो तीन दिनों से बढ़ा हुआ दिल्ली-एनसीआर का प्रदूषण स्तर हल्की बारिश से वापस नीचे आ गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की ओर से जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 105 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का 110, गाजियाबाद का 127, ग्रेटर नोएडा का 117, गुरुग्राम का 98 और नोएडा का 100 दर्ज किया गया। गुरुग्राम और नोएडा की हवा अच्छी, जबकि शेष शहरों की हवा सामान्य श्रेणी में दर्ज की गई। दूसरी तरफ दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 10 भी बढ़कर 38 और 94 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.