Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: पढ़िए- IMD की ताजा भविष्यवाणी, जानें- कैसा रहेगा आज मौसम का हाल

Delhi Weather Forecastपश्चिमी विक्षोभ के चलते आए मौसमी बदलाव के मद्देनजर शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की उम्मीद बेहद कम है।

By JP YadavEdited By: Published: Fri, 15 May 2020 09:18 AM (IST)Updated: Fri, 15 May 2020 03:03 PM (IST)
Delhi Weather Forecast: पढ़िए- IMD की ताजा भविष्यवाणी, जानें- कैसा रहेगा आज मौसम का हाल
Delhi Weather Forecast: पढ़िए- IMD की ताजा भविष्यवाणी, जानें- कैसा रहेगा आज मौसम का हाल

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में बृहस्पतिवार शाम को मौसम में आए बदलाव का असर शुक्रवार को भी नजर आएगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के चलते आए मौसमी बदलाव के मद्देनजर शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की उम्मीद बेहद कम है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के अनुसार एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है। इसकी शुक्रवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। गर्जन वाले बादल बनने की भी संभावना है। इसके अलावा 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज धूल भरी हवा चलेगी। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 एवं 24 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। 

इससे पहले राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को दिन में तो खासी गर्मी रही, धूप भी तेज थी, लेकिन दोपहर बाद बारिश और धूल भरी आंधी ने दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत दिला दी। कई इलाकों में ओले पड़ने से बदली फिजा में ठंडक सी महसूस होने लगी। हालांकि, इस दौरान जनजीवन भी काफी हद तक अस्त-व्यस्त हुआ। कई जगह पेड़ गिरे तो काफी क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित रही।

बृहस्पतिवार को शाम करीब चार बजे अचानक काली घटा छाने लगी। कुछ ही देर में विभिन्न इलाकों में तेज बारिश शुरू हो गई। बवाना, रोहिणी, त्रिनगर, पटेल नगर, शास्त्री नगर इत्यादि इलाकों में जमकर ओले भी पड़े। इस दौरान अंधेरा इस कदर छा गया कि लोग वाहनों की लाइट जलाकर गुजर रहे थे। 60 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली धूल भरी आंधी के साथ हुई इस बारिश ने तापमान में भी दो डिग्री की गिरावट ला दी। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 39.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 30 से 82 फीसद रहा। पालम सबसे गर्म इलाका रहा, जहां का तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सामान्य श्रेणी में दर्ज हुआ एयर इंडेक्स

दिल्ली एनसीआर का एयर इंडेक्स सामान्य श्रेणी में ही दर्ज हुआ। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर बुलेटिन के अनुसार बृहस्पतिवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 149 दर्ज किया गया। एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का 170, गाजियाबाद का 178, ग्रेटर नोएडा का 136, गुरुग्राम का 146 और नोएडा का 124 दर्ज किया गया। सभी शहरों की हवा सामान्य श्रेणी में दर्ज की गई। दूसरी तरफ दिल्ली का पीएम 2.5 और पीएम 62 बृहस्पतिवार को 144 और 129 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.