Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR के करोड़ों लोगों के लिए अहम खबर, अगले 5 दिन रहें सतर्क

Delhi Weather Forecast News Update लू चलने का दौर अगले 5 दिनों तक यूं ही रहेगा। इसी के साथ तेज गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 02:59 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 03:18 PM (IST)
Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR के करोड़ों लोगों के लिए अहम खबर, अगले 5 दिन रहें सतर्क
Delhi Weather Forecast News Update: दिल्ली-NCR के करोड़ों लोगों के लिए अहम खबर, अगले 5 दिन रहें सतर्क

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क।  Delhi Weather Forecast News Update: पश्चिमी विक्षोभ के निष्क्रिय होते ही दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत का मौसम तेजी से बदल चुका है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते बीच-बीच में आंधी और बारिश ने गर्मी को बेअसर कर दिया था, लेकिन अब गर्मी लोगों को बेहाल करने जा रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक दिल्ली-NCR में भीषण गर्मी का प्रकोप रहेगा। इसका नजारा भी देखने को मिलने लगा है। बृहस्पतिवार सुबह से चल रही तेज हवाएं लू में तब्दील हो गई हैं। दोपहर में तेज धूप के साथ चल रही लू से लोग बेहाल नजर आए। बताया जा रहा है कि लू चलने का दौर अगले 5 दिनों तक यूं ही रहेगा। इसी के साथ तेज गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी।

loksabha election banner

22-23 मई को होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली-एनसीआर के आसमान में हल्के बादल छाएंगे और हल्की बारिश होने का भी अनुमान है, लेकिन इससे गर्मी पर कोई असर नहीं होगा। लू और गर्मी दिल्ली-एनसीआर में अपना असर दिखाती रहेगी।

घर में रहें, कोरोना और लू से बचें

डॉक्टरों ने लोगों को सलाह दी है कि अगले 5 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर के लोगों के लिए अहम हैं। ऐसे में कोरोना वायरस संक्रमण के साथ लू से बचना है तो घर पर रहें। इससे लू के साथ कोरोन वायरस के संक्रमण से भी बचे रहेंगे।

मौसम रहेगा शुष्क, रोज बढ़ेगा गर्मी का प्रकोप

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिन तक दिल्ली एनसीआर में मौसम शुष्क रहेगा और 5 दिनों तक तेज धूप के साथ गर्म हवाएं भी चलेंगीं। इस दौरान अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

चलता रहेगा लू का दौर 

स्काईमेट वेदर के प्रमुख मौसम वैज्ञानिक महेश पलावत के मुताबिक, अगले 5 दिनों  तक दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर पश्चिमी भारत में मौसम शुष्क रहेगा और लू भी अपना कहर बरपाएगी। लू का यह दौर जून महीने में भी अपना असर दिखेगा।

बता दें कि मौसम विभाग पहले ही पूर्वानुमान जता चुका है कि इस बार गर्मी के मौसम में अधिकतम तापमान 1 से लेकर 1.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहेगा। इस दौरान पारा 48 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है।

कैसे बचें लू से 

  • लू और भीषण गर्मी हो तो पानी की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी नहीं हो
  • बिना वजह काम के बाहर नहीं निकलें, अगर घर से बाहर निकलना भी पड़े तो मुंह ढंककर निकलें
  • संभव तो नींबू-पानी कुछ अंतराल पर पीते रहें, इसमें इलेक्ट्रॉल भी कारगर है
  • खाली पेट कभी  भी बाहर नहीं निकलें

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.