नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Weather Forecast News Update: एक ओर जहां कोरोना महामारी कहर बरपा रही है, वहीं पूरे उत्तर भारत में बढ़े तापमान के साथ भीषण गर्मी ने भी परेशान करना शुरू कर दिया है।  दिल्ली-एनसीआर में भी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़नी शुरू हो गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, 27 मई तक गर्मी हवाओं, तेज धूप और भीषण गर्मी से दिल्ली-एनसीआर के साथ  यूपी, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब और मध्य प्रदेश के करोड़ों लोगों को राहत नहीं मिलने वाली है। 

लू करेगी परेशान

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 27 मई तक पड़ने वाली भीषण गर्मी के बीच दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इस दौरान लू भी चलेगी, जिससे लोगों को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से भी जूझना पड़ सकता है।

शनिवार को गर्मी ने किया परेशान

इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को भी गर्मी का प्रकोप देखने को मिला था। तेज धूप और गर्म हवाओं के बीच सफदरजंग मौसम स्टेशन ने 44.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। वहीं, पालम फिर सबसे गर्म इलाका रहा। यहां पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर गया। मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी होने की संभावना है।

दिल्ली से सटे राज्यों में भी पड़ रही भीषण गर्मी

दिल्ली से सटे राज्यों हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी से लोग परेशान होने लगे हैं। वहीं, राजस्थान से सटे राज्य हरियाणा और पंजाब के कई इलाकों में गर्म हवाओं के थपेड़े लोगों को परेशान कर रहे हैं। भीषण गर्मी से हरियाणा के हिसार का पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया है, वहीं, नारनौल मे पारा 45 डिग्री के करीब रहा। 

28 मई को मिल सकती है भीषण गर्मी से राहत

मौसम विभाग के मुताबिक, आगामी 27 मई तक भीषण गर्मी के बाद अगले दिन यानी 28 मई की रात से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसके चलते धूल भरी आंधी चलेगी और गरज के साथ बारिश भी हो सकती है। 28 मई के बाद निचले स्तर की तेज हवाएं कुछ राहत ला सकती हैं। इससे दिल्ली-एनसीआर को भी गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी, लेकिन कुछ दिन बाद फिर गर्मी अपना असर दिखाएगी। 

Posted By: JP Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस