Move to Jagran APP

Delhi Weather Forecast: बारिश थमते ही बढ़ने लगा एयर क्वालिटी इंडेक्स, धुंध को लेकर भी जारी हुआ पूर्वानुमान

Delhi Weather Forecast दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के शहरों में भी बारिश दौर थम गया है और मानसून भी अगले कुछ दिनों में विदा हो जाएगा। इसके साथ ही ठंड में हल्का इजाफा होने के आसार बन रहे हैं।

By sanjeev GuptaEdited By: JP YadavPublished: Tue, 27 Sep 2022 08:35 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 08:35 AM (IST)
Delhi Weather Forecast: बारिश थमते ही बढ़ने लगा एयर क्वालिटी इंडेक्स, धुंध को लेकर भी जारी हुआ पूर्वानुमान
दिल्ली-एनसीआर में बारिश का दौर थम चुका है। फाइल फोटो

नई दिल्ली/नोएडा/सोनीपत, राज्य ब्यूरो। मानसून की विदाई के बीच दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदलना शुरू हो गया है। पिछले कुछ दिनों से सुबह तुलनात्मक रूप से ठंडी होने लगी है।  इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सोमवार की तरह ही मंगलवार को भी दिनभर आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। मंंगलवार को अधिकतम तापमान 34 तो न्यूनतम तामपान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

prime article banner

दूसरी तरफ सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहे। सूरज भी निकला जरूर, लेकिन धूप हल्की रही। अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.4 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम सामान्य से एक डिग्री कम 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 63 से 98 प्रतिशत रहा।

बरसात के बाद दिल्ली के आकाश पर छाई हल्की धुंध

कई दिनों की बरसात से वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने के कारण सोमवार को दिल्ली के आसमान पर हल्की धुंध दिखाई दी। सुबह भी और शाम को भी यह धुंध साफ देखी गई। इससे दृश्यता का स्तर भी प्रभावित हुआ। पालम में सुबह दृश्यता का स्तर 700 मीटर तक रह गया। स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि दो तीन दिन यह धुंध बनी रह सकती है। इसके बाद शुष्क हवाओं के असर से आसमान साफ हो जाएगा।

वर्षा थमते ही बढ़ने लगा प्रदूषण स्तर

वर्षा थमते ही दिल्ली एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ने लगा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के अनुसार सोमवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 100 पहुंच गया। कहने को यह संतोषजनक श्रेणी में ही है, लेकिन इसमें काफी अंकों का इजाफा अवश्य हो गया है।

गुरुग्राम में 120 के पार है AQI

वहीं एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद का एयर इंडेक्स 98, गाजियाबाद का 90, ग्रेटर नोएडा का 100, गुरुग्राम का 121 और नोएडा का 101 रिकार्ड किया गया। सभी जगह यह संतोषजनक से मध्यम श्रेणी में रहा। सफर इंडिया के मुताबिक आने वाले दिनों में एयर इंडेक्स में और वृद्धि हो सकती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.