नई दिल्ली/नोएडा/गाजियाबाद/गुरुग्राम, जागरण डिजिटल डेस्क। दिल्ली-एनसीआर में मानसून 2022 अब चंद घंटों का मेहमान है। अगले 24-48 घंटों के दौरान मानसून दिल्ली-एनसीआर से पूरी तरह से विदा हो जाएगा। वैसे दिल्ली-एनसीआर में मानसून के विदा होने की आधिकारिक तारीख 1 अक्टूबर है। 

गौरतलब है कि इस बार मानसून ने तीन दिन की देरी से यानी 30 जून को दिल्ली-एनसीआर में पहुंचा था। इसके बाद अगले तीन दिन तक ठीकठाक बारिश हुई, लेकिन फिर मानसून सुस्त पड़ गया। कुलमिलाकर दिल्ली में तकरीबन 20 प्रतिशत बारिश कम हुई है।

दिल्ली-एनसीआर में फिर बारिश का अनुमान

दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर असमय बारिश होने के आसार हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के अनुसार, इयान तूफान के प्रभाव से आगामी कुछ दिनों में दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने के आसार हैं। दरअसल, मौसम विभाग ने पूरी सप्ताह बारिश नहीं होने का पूर्वानुमान जताया है, लेकिन इयान तूफान के चलते ही बारिश होगी।

अक्टबूर के पहले सप्ताह में नीचे आ सकता है AQI

यह अलग बात है कि तब तक दिल्ली-एनसीआर से मानसून पूरी तरह से विदा हो चुका होगा। मौसम विभाग के अनुसार, 4, 5 और 6 अक्टूबर को दिल्ली-एनसीआर में ठीकठाक बारिश होने के आसार हैं। इसके चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक में थोड़ी कमी आ सकती है।

बढ़ने लगा AQI

मानसून के विदा होने के साथ ही दिल्ली के अलावा एनसीआर के शहरों में भी वायु गुणवत्ता सूचकांक में तेजी से इजाफा होने के आसार हैं। दिल्ली में बुधवार को ही AQI 150 करीब पहुंच गया है। इसके लगातार बढ़ने के आसार हैं। दरअसल, दिल्ली-एनसीआर में बारिश रुकने के साथ ही हवा की गति भी थम गई है, जिसके बाद AQI बढ़ने लगा है। 

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, बुधवार को एयर इंडेक्स 140 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। सफर का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में ही रहेगी।

Edited By: Jp Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट