Move to Jagran APP

DU Admission: डीयू में स्नातक दाखिले के लिए आवेदन का दूसरा चरण शुरू, कालेज और कोर्स की प्राथमिकता के आधार पर विकल्प

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में वर्ष 2022-23 के अंतर्गत सीयूईटी (CUET) के माध्यम से स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन करने का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया है। इसके तहत कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) में कालेज और कोर्स चयन करने का विकल्प भी खुल गया है।

By Rahul ChauhanEdited By: GeetarjunPublished: Mon, 26 Sep 2022 09:11 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 09:11 PM (IST)
DU Admission: डीयू में स्नातक दाखिले के लिए आवेदन का दूसरा चरण शुरू, कालेज और कोर्स की प्राथमिकता के आधार पर विकल्प
डीयू में स्नातक दाखिले के लिए आवेदन का दूसरा चरण शुरू।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में वर्ष 2022-23 के अंतर्गत सीयूईटी (CUET) के माध्यम से स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन करने का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया है। इसके तहत कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) में कालेज और कोर्स चयन करने का विकल्प भी खुल गया है।

loksabha election banner

विकल्प खुलने पर छात्रों ने अपने दाखिले की प्राथमिकता के आधार पर कोर्स और कालेज का विकल्प भरना शुरू कर दिया है। जिन छात्रों ने अभी तक दाखिले के लिए पहले चरण में पंजीकरण नहीं किया था, वे अब एक साथ ही पहले और दूसरे चरण की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। दोनों चरणों की प्रक्रिया 10 अक्टूबर तक जारी रहेगी।

ये भी पढ़ें- तेजी से बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, दिल्लीवालों को सतर्क रहने की जरूरत; आंकड़े डराने वाले

12 सितंबर को शुरू हुई पहले चरण की प्रक्रिया

उल्लेखनीय है कि डीयू में 12 सितंबर से स्नातक में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया के पहले चरण की शुरूआत हुई थी। लेकिन, उस समय सीयूईटी का परिणाम जारी नहीं हुआ था। इसलिए छात्र एक साथ दोनों चरणों की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सकते थे।

डीयू की डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी के अनुसार दूसरे चरण में छात्र अपने सीयूईटी के सामान्यीकृत स्कोर के आधार पर कोर्स से संबंधित अपने सीयूईटी स्कोर को देख सकेंगे, जिनमें वह दाखिले के योग्य हैं। कोर्स से संबंधित सीयूईटी स्कोर की स्वत: गणना होगी जो कि छात्र के डैशबोर्ड पर दिखाई देगा।

इस तरह करें कालेज और कोर्स का चयन

सीएसएएस पोर्टल पर छात्रों को वरीयता चयन सेक्शन में कालेज व कोर्स के क्रम को देना है। उपलब्ध वरीयता टैब सभी संभावित कोर्स व कालेज संयोजन को प्रदर्शित करेगा, जिसमें से छात्र को अपनी पसंद के कालेज व कोर्स का चयन करना है। इसके अलावा छात्र एडवांस फिल्टर टैब का उपयोग कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- तिहाड़ जेल में खूबसूरत हीरोइनों से मिलता था सुकेश, जांच में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

आज से दाखिला संबंधी जागरूकता के लिए वेबिनार शुरू करेगा डीयू

डीयू दाखिला संबंधी नियमों के प्रति छात्रों को जागरूक करने के लिए मंगलवार से पब्लिक अवयेरनेस वेबिनार आयोजित करने जा रहा है। दोपहर तीन बजे से चार बजे तक सीएसएएस पोर्टल से संबंधित दाखिले की जानकारी दी जाएगी। 28 सितंबर को इसी समय पर अंडर ग्रेजुएट करिकुलम फ्रेमवर्क, 29 सितंबर को ईसीए (एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी व स्पोर्ट्स कोटे) के दाखिले की जानकारी, 30 सितंबर को एससी, एसटी, ओबीसी (एनसीएल), ईडब्लयूएस, पीडब्ल्यूडी की आरक्षण नीतियों व तीन अक्टूबर को एनसीवेब के दाखिलों के संबंध में वेबिनार आयोजित कर जानकारी दी जाएगी। इसमें छात्र और उनके अभिभावक आनलाइन जुड सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.