Move to Jagran APP

Delhi University Paper: प्रश्नपत्र डाउनलोड करने में छूटे छात्रों के पसीने

Delhi University Paper दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा का सोमवार से आगाज हुआ। पहले दिन सर्वर डाउन होने के चलते छात्रों को प्रश्नपत्र डाउनलोड करने में काफी दिक्कत हुई। कई छात्राें ने प्रश्नपत्र देरी से मिलने की भी शिकायत की।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 07:30 PM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 07:30 PM (IST)
Delhi University Paper: प्रश्नपत्र डाउनलोड करने में छूटे छात्रों के पसीने
छात्रों ने की प्रश्नपत्र देर से मिलने की शिकायत।

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। Delhi University Paper: दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रथम वर्ष के छात्रों की ओपन बुक परीक्षा का सोमवार से आगाज हुआ। पहले दिन सर्वर डाउन होने के चलते छात्रों को प्रश्नपत्र डाउनलोड करने में काफी दिक्कत हुई।

loksabha election banner

कई छात्राें ने प्रश्नपत्र देरी से मिलने की भी शिकायत की। शुभम ने बताया कि उनका पर्यावरण विज्ञान का पेपर था। सर्वर डाउन होने के चलते परीक्षा पोर्टल काम नहीं कर रही थी। जैसे ही प्रश्नपत्र डाउनलोड के विकल्प पर क्लिक करते वेब पेज टाइम आउट बताने लगता।

बाद में डीयू ओबीई ईमेल पर शिकायत करने पर काफी देर बाद समस्या का समाधान हुआ। वहीं अंकिता की मानें तो उनका अंग्रेजी का पेपर था। पोर्टल से डाउनलोड नहीं हुआ तो बाद में सहपाठी से वाट्सएप पर पेपर मंगाकर लिखा। 

परीक्षा विभाग ने बताया कि चूंकि प्रथम वर्ष के छात्र पहली बार ओपन बुक परीक्षा दे रहे थे। लिहाजा, छात्र छोटी छोटी बातों को लेकर पूछताछ कर रहे थे। जिसका नोडल अधिकारी धैर्यपूर्वक जवाब दे रहे थे। छात्रों को परीक्षा पोर्टल का लिंक ईमेल पर भेजा गया था। छात्र अनुक्रमांक भरने, पेपर कोड भरने आदि के बारे में पूछ रहे थे।

वहीं कई छात्र तो उत्तर पुस्तिका के पहले पेज पर क्या क्या लिखना है ये पूछने के लिए नोडल अधिकारी को फोन किए। दरअसल, डीयू ने छात्रों को हिदायत दी थी कि पहले पेज पर तिथि, नाम, अनुक्रमांक, यूनिक पेपर कोड, कालेज का नाम आदि लिखना है एवं हस्ताक्षर करना था। छात्र इसे लेकर काफी गफलत में दिखे।

परीक्षा विभाग के डीन प्रो डीएस रावत ने कहा कि परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे शुरू हुई। उस समय सर्वर में कुछ दिक्कत आयी थी, जिसकी वजह से प्रश्नपत्र डाउनलोड करने में समस्या आयी थी। लेकिन जल्द ही इसे दुरूस्त कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.